Move to Jagran APP

सब्जी विक्रेता और एसआइ के 12 परिजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

गांव रसोई में रविवार को कोरोना के दो पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद जिला स्वास्थ्य प्रबंधन को उस समय राहत मिली जब कोरोना के दो संक्रमित मरीजों के परिजनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 10:22 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 06:15 AM (IST)
सब्जी विक्रेता और एसआइ के 12 परिजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव
सब्जी विक्रेता और एसआइ के 12 परिजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

जागरण संवाददाता, सोनीपत : गांव रसोई में सोमवार को कोरोना के दो पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद जिला स्वास्थ्य प्रबंधन को उस समय राहत मिली, जब कोरोना के दो संक्रमित मरीजों के 12 परिजनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। इनमें सब्जी विक्रेता और सब इंस्पेक्टर खिलाराम के परिजन शामिल हैं। इस पर स्वास्थ्य प्रबंधन ने सब इंस्पेक्टर के सात परिजनों को वार्ड से छुट्टी देकर घर भेज दिया है। साथ ही अभी होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी है। वहीं, सब्जी विक्रेता के परिजन अभी आइसोलेशन वार्ड में ही दाखिल रहेंगे।

loksabha election banner

शहर में शिव कॉलोनी निवासी सब इंस्पेक्टर खिलाराम को 13 मार्च को ब्रेन स्ट्रोक होने पर परिजनों ने दिल्ली के महाराजा अग्रसेन अस्पताल में भर्ती कराया था। वहां जिस आइसीयू कक्ष में सब इंस्पेक्टर को रखा गया था, उसी में एक कोरोना का मरीज भी भर्ती था। इसके चलते 2 अप्रैल की जांच में खिलाराम भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और 4 अप्रैल को उनकी मृत्यु हो गई। इसके बाद परिजनों ने उनके शव को घर पर लोगों के बीच रखने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया। अंतिम संस्कार में 28 लोग शामिल हुए थे। इस मामले में ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने महाराजा अग्रसेन अस्पताल प्रबंधन और मृतक के पुत्र सचिन पर मामला दर्ज भी कराया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके पुत्र समेत आठ परिजनों को राई विश्राम गृह में क्वारंटाइन किया था। इसके अलावा 18 अन्य परिचितों को होम क्वारंटाइन किया गया है। खिलाराम के बेटे की तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जो गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज के कोविड अस्पताल में दाखिल है। इसके अलावा सोमवार देर रात उनके सात परिजनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, जिस पर प्रबंधन ने सभी को छुट्टी देकर घर भेज दिया।

दूसरी तरफ, जीवन नगर निवासी सब्जी विक्रेता की 18 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस पर प्रबंधन ने उसे कोविड अस्पताल में दाखिल कराया है। साथ ही उसकी पत्नी और बेटे और तीन बेटियों को नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कराया है। अब उनकी भी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। फिर भी प्रबंधन ने उन्हें 14 दिन तक आइसोलेशन में ही रखने का निर्णय लिया है। प्रबंधन की ओर से सब्जी विक्रेता के संक्रमण का पता लगाया जा रहा है। सब्जी विक्रेता और सब इंस्पेक्टर के परिजनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सब इंस्पेक्टर के सात सदस्यों को छुट्टी देकर घर भेज दिया है। उनके बेटे का इलाज चल रहा है। जबकि सब्जी विक्रेता के परिजनों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। वह अभी वार्ड में रही रहेंगे। उसके संक्रमित होने का पता लगाया जा रहा है।

- डॉ. दिनेश छिल्लर, जिला नोडल अधिकारी, सोनीपत 1013 संदिग्धों के सैंपल में से 834 की आई रिपोर्ट, 825 नेगेटिव

जिले में मंगलवार को कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया। अभी तक सोनीपत में पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा नौ है, जिनमें से दो की रिकवरी भी हो चुकी है। पॉजिटिव मामलों में दो जमाती भी शामिल हैं। उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने बताया कि अभी तक 1013 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 834 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 825 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अभी 179 लोगों की रिपोर्ट पेंडिग है। सोनीपत में 224 जमाती प्रशासन की निगरानी में हैं। विदेश से आए 327 लोगों को होम क्वारंटाइन पूरा हो गया है। इसके अलावा राई स्थित विश्राम गृह में बनाए गए क्वारंटाइन में 107 लोगों को रखा गया, जिनमें से 33 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। इनमें 38 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित किया गया है। अभी वार्ड 147 लोग दाखिल हैं। वहीं मंगलवार को हेल्थ मोबाइल टीमों ने 2170 लोगों की जांच की। इनमें 957 लोग ऐसे मिले, जिन्हें कोई भी बीमारी नहीं थी जबकि 1185 लोगों को हल्की बीमारी के चलते दवाई भी दी गई। जीवन नगर में एक महिला का सैंपल लेने के साथ ही उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। फोटो 65 : अब बाइक पर एक और कार में होंगे दो यात्री

लॉकडाउन में अब वाहनों पर चलने वालों को भी शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। इसके लिए दोपहिया वाहन पर एक और कार में अधिकतम दो व्यक्ति ही बैठ सकेंगे। सरकार की गाइडलाइन के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

इसकी पहल मंगलवार से शुरू की गई। डीएसपी जितेंद्र सिंह ने सेक्टर-14 में इसके लिए अभियान चलाया। बाइक पर बैठे दो व्यक्तियों को चेतावनी दी गई। इनमें से एक को उतारकर पैदल ही वापस भेज दिया गया। इसी तरह जिन कार में दो से ज्यादा यात्री थे, उनको वापस कर दिया गया। भले ही वह कितने ही जरूरी काम से क्यों न जा रहे हों। जिन कार में दो यात्री थे और आगे की ही सीट पर बैठे थे। उनको रोककर एक को पिछली सीट पर बैठाया गया। डीएसपी डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि कार में आगे की सीट पर केवल चालक होगा और पीछे एक यात्री बहुत जरूरी होने पर बैठ सकता है। इसके साथ ही दोनों को मास्क लगाने अनिवार्य होंगे और शीशे खुले रखे जाएंगे। बंद शीशों में संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। अब बुधवार से बाइक पर एक और कार में दो से ज्यादा यात्री होने पर चालान काटे जाएंगे।

फोटो 66 : फेसशील्ड लगाकर ड्यूटी करेंगे पुलिसकर्मी

अब वाहनों को चेक करते और नाकों-चेकपोस्ट पर ड्यूटी करते समय पुलिसकर्मी फेसशील्ड का प्रयोग करेंगे। जिले में पुलिस को तीन हजार फेस शील्ड वितरित की गई हैं। अभी तक पुलिसकर्मी मास्क लगाकर ड्यूटी कर रहे थे। कई बार मास्क विधिवत चेहरे को सुरक्षा प्रदान करने में पूर्ण सुरक्षित नहीं है। कोरोना का संक्रमण अब तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते पुलिसकर्मियों को फेसशील्ड वितरित की गई हैं। अब वह पूरे चेहरे को कवर करने वाली शील्ड पहनेंगे। कुछ पुलिसकर्मियों ने इसका प्रयोग शुरू कर दिया है। इसके साथ ही वाहन चेकिग के दौरान एक मीटर के सुरक्षा दायरे का पालन करना होगा। कार के शीशे बंद होंगे तो उसकी चेकिग से पहले कुछ देर शीशे खुलवाकर रोका जाएगा। उसके बाद चालक को बाहर उतारकर पूछताछ होगी। चालक के एकाएक शीशे खोलने पर अंदर का प्रदूषण एसी की हवा के साथ पुलिसकर्मी के चेहरे पर पहुंचता है। डीएसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं।

फोटो 67: चेकिग अभियान में 110 वाहनों चालान किए

पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा के निर्देश पर जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन के आदेशों का पालन न करने पर वाहनों की चेकिग की गई और वाहनों के चालान किए गए। उप पुलिस अधीक्षक डॉ. रवींद्र कुमार व उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में पुलिस द्वारा घरों में न रहकर सरकारी आदेशों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर 110 वाहनों के चालान कर 7 वाहनों को जब्त किया गया। इसके साथ ही आम जनता से अपील की गई है कि सरकारी आदेशों का पालन करें। अभी तक 5370 वाहनों के चालान काटे जा चुके हैं। इन पर एक करोड़ 77 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अभी तक 16 लाख रुपये का जुर्माना जमा कराया जा चुका है। लॉकडाउन तोड़ने पर 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.