Move to Jagran APP

घर से बाहर निकलने वाले रखें अपना रिकार्ड

लॉकडाउन में जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को घरों से बाहर निकलने पर रोजाना एक डायरी बनानी होगी। उसमें रोजाना मुलाकात होने वालों का रिकॉर्ड रखना होगा। इससे वह कोरोना के नियंत्रण में सहयोग दे सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 08:24 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 06:16 AM (IST)
घर से बाहर निकलने वाले रखें अपना रिकार्ड
घर से बाहर निकलने वाले रखें अपना रिकार्ड

डीपी आर्य, सोनीपत

loksabha election banner

लॉकडाउन में जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को घरों से बाहर निकलने पर रोजाना एक डायरी बनानी होगी। उसमें रोजाना मिलने वालों का रिकॉर्ड रखना होगा। इससे वह कोरोना के नियंत्रण में सहयोग दे सकेंगे। किसी व्यक्ति में संक्रमण होने पर पूरी चेन को आसानी से सर्च किया जा सकेगा। भोजन वितरण व अन्य सेवाओं में लगे सभी लोगों को इसका पालन करना होगा। चेकपोस्ट पर पुलिसकर्मी लोगों को डायरी तैयार करने को प्रेरित करेंगे।

पुलिस ने बेवजह बाहर निकलने पर कार्रवाई तेज कर दी है, उसके बावजूद ये अभी तक रुक नहीं पाए हैं। इसके साथ ही अब प्रशासन ने कोरोना का संक्रमण नियंत्रित करने को नई पहल शुरू कर दी है। अधिकारियों का प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति इतना जागरूक हो, जिससे वह अपने मिलने वालों की जानकारी रख सके। ऐसे में किसी क्षेत्र में संक्रमण होने पर उसको पता चल जाएगा, कि वह उक्त क्षेत्र में किन लोगों से मिला था।

इसके चलते लोगों को प्रेरित किया जाएगा कि वह अपनी रोजाना की डायरी तैयार करें। उसमें रिकॉर्ड करें कि किस दिन वह कहां-कहां गए और किन-किन से मिले। ऐसे में संक्रमण होने की स्थिति में पूरे ट्रैक को सर्च कर लिया जाएगा। इससे संक्रमण को बेलगाम होने से रोका जा सकेगा। चेक पोस्ट पर पुलिसकर्मी लोगों को डायरी तैयार करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसको तत्काल शुरू किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए आवश्यक है कि हमको उसके स्त्रोत की जानकारी हो। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी डायरी तैयार करनी चाहिए। उसके आधार पर हम मूल स्त्रोत तक पहुंच सकेंगे और उसके संपर्क में आने वालों पर निगरानी बढ़ाई जा सकेगी। अपनी डायरी तैयार करना प्रत्येक व्यक्ति का सामाजिक कर्तव्य है।

- जितेंद्र सिंह, डीएसपी- मुख्यालय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.