जागरण संवाददाता, सोनीपत : सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बुधवार को स्कूल बसों का निरीक्षण किया। अवकाश होने के चलते अभी ज्यादातर स्कूल बंद हैं। फिलहाल सात स्कूलों के वाहनों की चेकिग की गई। इनमें से कई प्रमुख स्कूलों की बसों में मानकों के अनुरूप व्यवस्थाएं नहीं थीं। इसके चलते संबंधित स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है। इनको एक सप्ताह में मानकों का पालन कर बसों का दोबारा से परीक्षण कराना होगा।

स्कूल बसों में मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत बुधवार को स्कूली बसों की चेकिग की गई। स्कूल वाहनों के लिए निर्धारित मानकों के अनुसार उनका परीक्षण किया गया। परिवहन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बसों की बिदुवार जांच की। ज्यादातर स्कूल अभी सर्दी के अवकाश के चलते बंद हैं। कुछ ही स्कूल खुले हुए हैं। सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के अनुसार सात स्कूलों की बसों का निरीक्षण किया गया। बसों में सीसीटीवी बंद पड़े थे। नियमानुसार महिला अटेंडेंट नहीं लगाई गई थी। बसों में फ‌र्स्ट एड बॉक्स में रखीं दवाइयां भी एक्सपायरी मिली। इनको भविष्य में सुधार के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही स्कूल बसों के चालकों व हेल्परों को सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की शपथ दिलाई गई। वाहन चेकिग में सड़क सुरक्षा अधिकारी राजेश मलिक, परिवहन निरीक्षक सुरेंद्र सिंह और परिवहन उप निरीक्षक हरजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत स्कूल बसों की चेकिग कराई गई। ज्यादातर बसों में मानकों का पालन नहीं हो रहा है। संबंधित स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में मानक पूरे करने के आदेश दिए गए हैं। बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ करने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती।

- राजेश कुमार मलिक, सड़क सुरक्षा अधिकारी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस