भूपेंद्र धुरान, सोनीपत : विधानसभा चुनाव का दिन जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे प्रत्याशियों का प्रचार भी बढ़ता जा रहा है। इस बार प्रत्याशियों का लोगों के बीच जाकर आम प्रचार की बजाय सोशल मीडिया पर ज्यादा प्रचार हो रहा है। प्रत्याशी से लेकर उनके समर्थक सोशल मीडिया पर जमकर प्रचार करते हुए अपने-अपने पक्ष में वोट डालने की अपील कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर हो रहे तस्वीरों व वीडियो वाले प्रचार पर लाइक के साथ प्रत्याशियों को तरह-तरह के कमेंट भी मिल रहे हैं। इनमें उनके समर्थक हैं तो विरोधी भी काफी नजर आ रहे हैं।

जिला सोनीपत में छह विधानसभा क्षेत्र हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में 10 लाख 71 हजार 533 मतदाता हैं। इनमें 5 लाख 79 हजार 566 पुरुष, 4 लाख 91 हजार 941 महिला व 26 अन्य मतदाता शामिल हैं। ये मतदाता जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों के 72 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे। इन प्रत्याशियों में निर्दलीय से लेकर दिग्गज नेता, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पहलवान भी शामिल हैं।

21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए प्रत्याशियों ने नामांकन के बाद प्रचार भी शुरू कर दिया है। प्रत्याशी व उनके समर्थक घर-घर, मोहल्लों व गांवों में जाकर वोट की अपील कर रहे हैं। हालांकि प्रत्याशियों व उनके समर्थकों का यह आम प्रचार सोशल मीडिया के मुकाबले कम दिखाई दे रहा है।

पार्टियों व प्रत्याशियों के समर्थक सोशल मीडिया पर पोस्टर, तस्वीर व वीडियो वायरल कर रहे हैं। यही नहीं प्रत्याशी भी अपनी-अपनी आइडी से सोशल मीडिया पर खूब प्रचार कर रहे हैं। हर कोई अपनी-अपनी पार्टी की नीतियों, पूर्व के कार्यों, नए कार्यों व अलग-अलग ढंग से प्रचार कर मतदाताओं को आकर्षित कर रहे हैं। इनमें उनके विरोधी भी काफी हैं। समर्थक जहां उनकी पोस्ट, तस्वीर व वीडियों को लाइक कर रहे हैं, तो विरोधी भी तरह-तरह के कमेंट करने में पीछे नहीं हट रहे हैं। ऐसे में जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा, यह फैसला तो मतदाता अपनी वोट से ही करेंगे। इस तरह से सोशल मीडिया पर कर रहे प्रचार

: नेता नहीं सच्चा जनसेवक।

: सादगी के प्रतीक भाई जी।

: वक्त बदलाव का।

: हमारे प्रधान सेवक की तरह करेंगे सेवा।

: खिलाड़ियों ने दुनिया भर में ऊंचा किया देश का नाम।

: किसानों का दर्द समझता हूं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप