जागरण संवाददाता, सोनीपत : अतिरिक्त उपायुक्त एवं गोहाना के रिटर्निग अधिकारी जयबीर आर्य ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं भयमुक्त तरीके से चुनाव करवाने में अपनी भागीदारी निभाएंगे। साथ ही मतदान के समय आने वाले किसी भी मुश्किल का तुरंत समाधान करेंगे। सभी को आत्मविश्वास के साथ चुनावी ड्यूटी देनी होगी। वह शनिवार को प्रगति हॉल में विधानसभा चुनाव को लेकर आयोजित गोहाना विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजरों को बैठक में संबोधित कर रहे थे।

आर्य ने कहा कि मतदान के लिए जो तौर-तरीके दिए गए हैं उन को ध्यान में रखकर ही चुनाव की ड्यूटी देनी होगी। सभी अधिकारी-कर्मचारी अपनी ड्यूटी आत्मविश्वास के साथ दें, लेकिन ओवर कांफिडेंस में न रहें। सहनशीलता व गंभीरता के साथ ड्यूटी देने से गलतियां होने की गुंजाइश नहीं रहती। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में गंभीरता हो, लेकिन तनाव में न आएं। सभी अधिकारियों को ड्यूटी के संबंध में एक संक्षिप्त रूपरेखा तैयार करके दी जाएगी और उसे चरणबद्ध तरीके से पढ़ कर चुनावी ड्यूटी को आसानी से किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि चुनावी ड्यूटी में मॉक पोल महत्वपूर्ण है। मतदान आरंभ होने के 90 मिनट पहले राजनीतिक दलों के एजेंटों की उपस्थिति में मॉक पोल करवाया जाता है और कम से कम 50 मत डाले जाते हैं। इस दौरान अगर एजेंट नहीं आते हैं तो भी इस कार्य को पूरा करना होता है। इसलिए सभी अधिकारी राजनीतिक दलों के एजेंटों से आह्वान करें कि मॉक पोल के दौरान उपस्थित हों।

उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान इस बात का भी रिकॉर्ड रखना होगा कि कितने मतदाताओं ने मतदान करने के लिए फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र का प्रयोग किया है और पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या कितनी रही है। ड्यूटी देने वाले अधिकारियों को छोड़कर अन्य किसी भी पोलिग एजेंट या मतदाता को मतदान केंद्रों पर मोबाइल लेकर नहीं जाने दिया जाएगा। इसमें कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इसके बाद मास्टर ट्रेनर जितेंद्र सिंह दांगी व पवन कुमार दहिया ने सेक्टर मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजरों को चुनाव प्रक्रिया के एक-एक पहलू की बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गोहाना विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त किए गए रिटर्निंग अधिकारी (पीओ) व सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एपीओ) की 14 अक्टूबर को सुबह नौ बजे मुरथल स्थित दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सभागार में मेगा रिहर्सल भी होगी। इस मौके पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं बीडीपीओ मनोज कौशल भी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस