Move to Jagran APP

पेयजल सप्लाई की मेन लाइन से चोरी कर रहे पानी, आरोपितों ने अफसरों का किया घेराव

दबंगों ने पेयजल सप्लाई की मुख्य लाइन में ही चोरी से अपने पाइप ज्वाइंट कराकर चोरी शुरू कर दी। रात में पाइप जुड़वाने के साथ ही ऊपर से सड़क भी बनवा दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 05:12 PM (IST)
पेयजल सप्लाई की मेन लाइन से चोरी कर रहे पानी, आरोपितों ने अफसरों का किया घेराव
पेयजल सप्लाई की मेन लाइन से चोरी कर रहे पानी, आरोपितों ने अफसरों का किया घेराव

जागरण संवाददाता, सोनीपत: दबंगों ने पेयजल सप्लाई की मुख्य लाइन में ही चोरी से अपने पाइप ज्वाइंट कराकर चोरी शुरू कर दी। रात में पाइप जुड़वाने के साथ ही ऊपर से सड़क भी बनवा दी। इससे जहां आरोपितों को 24 घंटे पेयजल की आपूर्ति मिल रही है, वहीं रेस्ट हाउस सहित शहर की आठ कालोनियों की पेयजल सप्लाई प्रभावित हो रही है। लाइन ठीक करने गए अफसरों को भी आरोपितों ने घेराव कर भगा दिया। अफसरों ने आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस को तहरीर दी है। इसके साथ ही उपायुक्त और एसपी को भी इसका पत्र भेजा गया है। कनेक्शन करने वाले निजी प्लंबर को चिह्नित कर लिया गया है।

loksabha election banner

शहर में एटलस रोड तक पेयजल की आपूर्ति मुरथल अड्डे से की जाती है। मुख्य लाइन से लिक लाइन जोड़कर कनेक्शन दिए जाते हैं। इनमें वाल्व लगाए जाते हैं, जिससे मुख्य लाइन का प्रेशर बरकरार रहता है और अंतिम छोर तक के उपभोक्ताओं को सप्लाई मिलती रहती है। पिछले दिनों मुख्य लाइन में पानी का दबाव कम हुआ और लोगों के घरों तक पानी मिलने में कठिनाई होने लगी। इससे रेस्ट हाउस, राजेंद्र नगर, मामा-भांजा चौक, कल्याण नगर, बत्रा कालोनी, न्यू कालोनी, मोहल्ला कला और इंद्रा कालोनी में पानी मिलने में समस्या हो रही है।

जांच करने पर पाया गया कि मुरथल अड्डे से रोडवेज डिपो तक 10-11 स्थानों पर मुख्य लाइन में कट लगाकर लोगों ने अपने मोहल्लों की सप्लाई जोड़ ली हैं। इससे उनको 24 घंटे साफ पानी की आपूर्ति मिल रही है। तीन मंजिला भवनों तक पानी पहुंच रहा है। वहीं राजेंद्र नगर और रेस्ट हाउस एरिया में मुख्य लाइन पर विद्युत मोटर लगाकर लोगों को पानी देना पड़ रहा है।

लोगों की शिकायत पर जांच कराने पर सामने आया कि एक प्लंबर रात में लोगों की निजी लाइन को मुख्य लाइन से जोड़ देता है। जन स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने आरोपित से पूछताछ की तो उसने 10-11 स्थानों पर कनेक्शन करना स्वीकार किया है। एक कनेक्शन करने के वह 35 हजार रुपये लेता है। रात में ही कनेक्शन करने के बाद ऊपर से सड़क भी बना दी जाती है।

अफसर लाइन काटने पहुंचे तो दबंगों ने उनका घेराव करने के बाद वहां से भगा दिया। अफसरों ने आरोपितों पर रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए प्रार्थना पत्र देने के साथ ही उपायुक्त और एसपी को इसका पत्र भेज दिया है। पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कराने को तहरीर दे दी है। आरोपितों में से कई को चिह्नित कर लिया गया है। इसकी शिकायत उपायुक्त और एसपी को विभाग के उच्चाधिकारियों के माध्यम से भेज दी गई है। मुख्य लाइन से पानी चोरी होने से शहर के बड़े भाग की पेयजल सप्लाई गड़बड़ा गई है।

- सत्यप्रकाश योगी, उपमंडल अभियंता, जन स्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.