जागरण संवाददाता, सोनीपत: त्योहारी सीजन शुरू होते ही रेलवे पर यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। रेलवे से इससे निपटने की तैयारियां अभी से शुरू कर दी है। इसमें प्रत्येक यात्री को ट्रेन में बैठाने की योजना बनाने के साथ ही सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान देने की तैयारी है। इसके लिए अफसरों की टीम ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। जरूरत के हिसाब से स्टाफ की तैनाती की जाएगी। अफसरों का प्रयास यात्रियों का जमावड़ा एक जगह होने से रोकने के साथ ही बोगी के हिसाब से प्लेटफार्म पर व्यवस्था की जाएगी।

नवरात्र के साथ ही त्यौहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। त्योहार और उसके साथ ही शादी-विवाह शुरू होने से ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। उस समय सबसे ज्यादा परेशानी ट्रेनों में यात्रियों को बैठने में होती है। जंक्शन पर ज्यादातर गाड़ियों का स्टॉपेज एक मिनट का होता है। उतने समय में कई यात्री बोगी में नहीं चढ़ पाते हैं। इसको लेकर रेलवे के अफसरों ने शुक्रवार को मंथन किया।

अधिकारियों का मानना था कि प्लेटफार्म पर ज्यादातर मुसाफिर एक ही जगह एकत्रित हो जाते हैं। इससे कुछ बोगी में चढ़ने वालों की भीड़ बहुत ज्यादा हो जाती हैं। सभी बोगियों में ऐसा नहीं होता है। यदि यात्रियों को गाड़ी की प्रत्येक बोगी के हिसाब से खड़ा कर दिया जाए तो परेशानी कम हो जाएगी। सामान्य टिकट पर यात्रा करने वालों के कारण ही आरक्षित श्रेणी के पैसेंजर भी आफत उठाते हैं।

रेलवे अफसरों के अनुसार त्योहारों पर व्यवस्थाओं को अंजाम देने के लिए दो स्टेशन अधीक्षक तैनात रहेंगे। इसके साथ ही जीआरपी और सामान्य पुलिस की संख्या बढ़ाई जाएगी। यात्रियों को प्लेटफार्म पर एक साथ जमावड़ा नहीं करने दिया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि प्रत्येक बोगी के साथ एक रेलवे कर्मचारी-सुरक्षा कर्मी लगा दिया जाए। वेंडरों और खानपान का सामान बेचने वालों पर निगरानी कड़ी की जाएगी। यात्रियों को त्योहारों पर रेलवे आरामदायक यात्रा का अहसास कराने की तैयारी में है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस