Move to Jagran APP

बोल बम-बम के जयकारों से गूंजे शिवालय, उमड़ा आस्था का सैलाब

जिले में मंगलवार को शिवरात्रि का पर्व पूरी आस्था व उत्साह के साथ मनाया गया। जिले के विभिन्न गांवों व शहर में स्थित शिवालयों में पूरा दिन बोल बम-बम के जयकारों से गूंजते रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 06:38 AM (IST)
बोल बम-बम के जयकारों से गूंजे शिवालय, उमड़ा आस्था का सैलाब
बोल बम-बम के जयकारों से गूंजे शिवालय, उमड़ा आस्था का सैलाब

जागरण टीम, सोनीपत : जिले में मंगलवार को शिवरात्रि का पर्व पूरी आस्था व उत्साह के साथ मनाया गया। जिले के विभिन्न गांवों व शहर में स्थित शिवालय पूरा दिन बोल बम-बोल बम के जयकारों से गूंजते रहे। सोमवार की रात कांवड़ लेकर शिवभक्तों ने शिवालयों में पहुंचकर जलाभिषेक करके अपने परिवार व समाज में सुख-समृद्धि की कामना की। वहीं, मंगलवार सुबह से मंदिरों में जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस दौरान विभिन्न जगहों पर हवन कर भंडारे भी आयोजित किए गए।

loksabha election banner

शिवरात्रि पर्व पर शिव भक्तों में खूब उत्साह दिखाई दिया। सोमवार की रात से ही शिवरात्रि का रंग दिखने लगा था। इस अवसर पर जिले भर के शिवालयों में श्रद्धालु व कांवड़िए भोले के गीतों पर जमकर झूमते नजर आए। मंगलवार सुबह से ही आकर्षक ढंग से सजे शिवालयों में पहुंचकर शहरवासियों ने पूजा-अर्चना की। सोनीपत के शंभुदयाल प्राचीन शिवालय, मुरथल रोड स्थित शिवालय समेत विभिन्न मंदिरों में खूब रौनक देखी गई। श्रद्धालुओं ने गंगाजल से जलाभिषेक कर बेल-पत्र, फल, फूल व मिठाइयां चढ़ाकर भगवान भोले शंकर की पूजा-अर्चना कर मन्नतें मांगी।

वहीं, उपमंडल गोहाना के शिवाला मस्तनाथ मंदिर व बरोदा रोड स्थित इंद्र गढ़ी के शिव मंदिर में खासी रौनक रही। गांव धनाना स्थित प्राचीन शिव सिद्ध पीठ और शहर में पुरानी सब्जी मंडी के निकट स्थित शिवाला मस्तनाथ मंदिर में मेले भी लगे। मेलों में महिलाओं और बच्चों ने खरीदारी की और झूले का लुत्फ उठाया। प्राचीन शिव सिद्ध पीठ सहित सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालु नाचते-गाते हुए पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे। शिवरात्रि पर गोहाना के धनाना गांव स्थित प्राचीन सिद्ध पीठ शिव मंदिर में हर वर्ष की तरह मेला लगा। इसके अलावा गांव बनवासा, आहुलाना, ठसका, सिकंदरपुर माजरा, शहर में बरोदा रोड स्थित रेलवे फाटक के निकट शिव मंदिर, इंद्र गढ़ी स्थित शिव मंदिर में भी पूरा दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। खरखौदा शहर के छपड़ेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर जलाभिषेक किया। वहीं, कुंडल गांव के शिव मंदिर में भी हर वर्ष की भांति मेले का आयोजन किया गया। क्षेत्र में चल रहे कांवड़ शिविरों में भी मंगलवार को भंडारों के साथ समापन किया गया। कांवड़ियों की सेवा से किया शिविर का समापन

शिवरात्रि के अवसर पर शिव युवा शक्ति संघ द्वारा कांवड़ियों के लिए लगाए गए 21वें मोबाइल डिस्पेंसरी शिविर का समापन भी हुआ। संघ के सदस्यों ने कांवड़ियों व श्रद्धालुओं में शिव चालीसा बांटा। संघ के अध्यक्ष दीपक कुमार ने बताया कि शिविर में सैकड़ों कांवड़ियों की सेवा की गई। इस दौरान कांवड़ियों को मरहम-पट्टी करने के अलावा दवाएं भी दी गई। इसमें संघ के सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया।

रोडवेज कर्मचारियों ने लगाया भंडारा

शिवरात्रि पर्व पर रोडवेज कर्मचारियों ने बस डिपो परिसर में भंडारा लगाया। भंडारे में सभी कर्मचारियों ने सहयोग किया। इससे पहले कर्मचारियों ने शिव मंदिर परिसर में हवन कर समाज की सुख-समृद्धि की कामना की। हवन में रोडवेज के कर्मचारियों के साथ अधिकारियों ने भी आहुति डाली। भंडारे में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावा शहर में जगह-जगह विभिन्न संगठनों द्वारा भंडारों का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.