जागरण संवाददाता, सोनीपत : प्रदेश सरकार की ओर से गांव जुआं व आसपास के ग्रामीण युवाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर खबर है। अब यहां के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के लिए सोनीपत व अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। युवाओं को गांव स्तर पर ही बेहतर तकनीकी शिक्षा मिलेगी। सरकार ने गांव जुआं में आइटीआइ (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के नए भवन बनाने की ड्राइंग को मंजूरी देने के साथ ही लोक निर्माण विभाग से भवन का एस्टिमेट मांगा है। अधिकारियों ने आदेश मिलते ही फाइल तैयार कर ली है। इस पर मंजूरी मिलते ही आइटीआइ के भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

प्रदेश सरकार ने गांव जुआं में वर्ष 2018-19 के शैक्षणिक सत्र से आइटीआइ शुरू करने का प्रस्ताव पास किया था। इसके आधार पर पहली साल आइटीआइ में तीन ट्रेड की 68 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इनमें सीओपीए (कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिग एसिस्टेंट) की 26 सीट, इलेक्ट्रिशियन व सिलाई के लिए 21-21 सीटें निर्धारित की गई थी।

इससे गांव जुआं व आसपास के ग्रामीण युवाओं में भी खुशी थी। यही कारण रहा कि 68 सीटों के लिए गांव जुआं, माछरी, मोई माजरी, कलाना, सिटावली व माहरा के 150 से अधिक विद्यार्थियों ने नामांकन दाखिल किया था। इन विद्यार्थियों में लड़कियों की संख्या काफी थी, लेकिन दाखिला प्रक्रिया पूरी होने तक जुआं में आइटीआइ शुरू होने का प्रस्ताव तकनीकी कारणों से अधर में लटक गया था।

इसके बाद गांव जुआं में लगाई जाने वाली तीनों ट्रेड की कक्षाओं को सोनीपत आइटीआइ में लगाना सुनिश्चित किया गया था। गांवों से लंबी दूरी और यातायात की पर्याप्त सुविधा न होने के कुछ विद्यार्थियों ने आइटीआइ में आना ही बंद कर दिया था। विद्यार्थियों की इसी परेशानी के तहत सरकार ने लोक निर्माण विभाग से गांव में जमीन मुहैया करा उसकी ड्राइंग मांगी थी।

अधिकारियों ने करीब सात एकड़ में आइटीआइ को प्रस्तावित कर ड्राइंग सरकार के पास भेजी थी, जिस पर अब सरकार ने मुहर लगा दी है। साथ ही भवन निर्माण के लिए अधिकारियों से एस्टिमेट मांगा है। इससे ग्रामीण युवाओं को काफी राहत मिलेगी। सरकार ने गांव जुआं में प्रस्तावित आइटीआइ का भवन बनाने के लिए ड्राइंग को मंजूरी दे दी है। सरकार के निर्देशानुसार 7.6 करोड़ रुपये का एस्टिमेट तैयार किया गया है। इसे अब सरकार के पास भेजा जाएगा। गांव में करीब सात एकड़ में आइटीआइ का भवन बनेगा। एस्टिमेट पर मंजूरी मिलते ही भवन का निर्माण कार्य टेंडर प्रक्रिया पूरी कराते ही शुरू करा दिया जाएगा।

- भूपेंद्र सिंह, कार्यकारी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, सोनीपत

Posted By: Jagran