जागरण संवाददाता, सोनीपत : उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने कहा कि यमुना बॉर्डर से सोनीपत, खरखौदा जाने वाले एनएच-334 बी और एनएच-44 से शुरू होकर सोनीपत, बड़वासनी, मोहाना होकर गोहाना तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचआइ) के अधिकारी यह ध्यान रखें कि सभी ओवरब्रिज के पास सर्विस रोड अवश्य रखें। साथ ही खेतों में जाने के लिए अंडरब्रिज अवश्य छोड़ें, क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में सड़क सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। इसमें कोई कोताही न बरतें। वह मंगलवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में दोनों राष्ट्रीय राजमार्गों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे थे।

एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आशीष जैन ने सबसे पहले यमुना बॉर्डर से शुरू होकर सोनीपत, खरखौदा व सांपला जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-334 बी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस राजमार्ग के लिए गांव खेवड़ा और बहालगढ़ में बाईपास बनाए जाएंगे। वहीं, गांव रोहट व झरोठ में भी बाईपास बनेगा। साथ ही खरखौदा में पुराने बने बाईपास का विस्तार होगा और रोहणा गांव में बाईपास का निर्माण किया जाएगा। इसके रास्ते में सभी चौराहों पर ओवरब्रिज का निर्माण होगा और एक रेलवे ओवरब्रिज भी बनाया जाएगा। जल्द इनका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

इसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 44 पर कुराड़ गांव के पास से पुराने बाईपास के साथ से सोनीपत-गोहाना राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य शुरू होगा। वहीं, देवडू गांव चौक, कामी रोड चौक व जंक्शन बनाए जाएंगे। इससे आगे रेलवे ओवरब्रिज बनेगा और उसके बाद जाहरी गांव के पास से बड़वासनी तक बाईपास प्रस्तावित है।

बड़वासनी गांव का भी बाईपास होगा। इसके बाद आगे सभी चौक पर ओवरब्रिज और मोहाना, पिनाना, बीधल, खेड़ी दमकन और बड़ौता गांवों में भी बाईपास बनाए जाएंगे। यह मार्ग आगे पानीपत-रोहतक रोड में जाकर मिलेगा। उन्होंने दोनों सड़कों की डिजाइन की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। इस दौरान उपायुक्त ने गांव बड़ौता व झरोठ में ग्रामीणों के लिए दो अंडरब्रिज भी शामिल करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर एएसपी अर्पित जैन, एसडीएम विजय सिंह, आशीष वशिष्ठ, नगराधीश शंभू राठी, डीएसपी संदीप मलिक, डीआरओ ब्रह्मप्रकाश अहलावत आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप