Move to Jagran APP

सुबह रुक-रुककर बरसे बदरा, शाम को तेज बारिश के साथ गिरे ओले

जागरण टीम, सोनीपत जिले में बृहस्पतिवार को शाम तक तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश हुई। इसके बाद शाम को तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरे। बारिश से मौसम में काफी बदलाव हुआ। इससे न केवल तापमान में गिरावट आई, बल्कि ठंड में भी इजाफा हुआ। यह बारिश गेहूं की फसल के लिए वरदान के रूप में हुई, वहीं ओले गिरने से बेल की सब्जियों में नुकसान की आशंका बन गई है। बारिश के चलते शहरों में कई जगह जलभराव भी हुआ, जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी हुई। वहीं, मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 24 घंटों तक आसमान बादलों से घिरा रहेगा और तेज गरज के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 07:18 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 07:18 PM (IST)
सुबह रुक-रुककर बरसे बदरा, शाम को तेज बारिश के साथ गिरे ओले
सुबह रुक-रुककर बरसे बदरा, शाम को तेज बारिश के साथ गिरे ओले

जागरण टीम, सोनीपत : जिले में बृहस्पतिवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। शाम तक तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश हुई। इसके बाद शाम को तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरे। बारिश से मौसम में काफी बदलाव हुआ। इससे न केवल तापमान में गिरावट आई, बल्कि ठंड में भी इजाफा हुआ। यह बारिश गेहूं की फसल के लिए वरदान के रूप में हुई, वहीं ओले गिरने से बेल की सब्जियों में नुकसान की आशंका बन गई है। बारिश के चलते शहरों में कई जगह जलभराव भी हुआ, जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी हुई। वहीं, मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 24 घंटों तक अच्छी बारिश की संभावना है।

loksabha election banner

जिला भर में बृहस्पतिवार सुबह करीब छह बजे कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश शुरू हो गई थी। शाम करीब चार बजे तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम करीब साढ़े चार बजे तेज बारिश शुरू हुई। गोहाना में 6 एमएम व सोनीपत में नौ, गन्नौर में तीन और खरखौदा में करीब सात एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं, कहीं-कहीं ओले भी गिरे। ओलावृष्टि से अभी तक गेहूं की फसलों में कोई नुकसान की सूचना नहीं है। इसके अलावा बृहस्पतिवार को जिले का अधिकतम तापमान 17 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अन्य दिनों से करीब तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसके अलावा दिनभर करीब 16 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चली। इससे एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। चौक-चौराहों पर बनी जलभराव की स्थिति

बारिश के बाद विभिन्न चौक-चौराहों पर जलभराव की स्थिति बनी। इसके अलावा जिन कालोनियों में पहले से ही सीवर जाम हैं और निकासी की समस्या बनी हुई हैं, वहां की गलियां भी पानी से भर गई। इससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई स्थानों पर जलभराव के कारण जाम की स्थिति भी बनी रही। बारिश होते ही बिजली गायब

शाम को आसमान काले बादलों से घिर गया था। इससे शाम चार बजे ही रात का अहसास होने लगा। करीब साढ़े चार बजे तेज हवाओं के साथ बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश शुरू हुई। बारिश शुरू होते ही शहर की कई कालोनियों में बिजली गुल हो गई। देर शाम तक कॉलोनियों में ब्लैक आउट रहा, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। बारिश से गेहूं की फसल में फायदा होगा। अब किसानों को करीब एक माह तक फसलों में ¨सचाई नहीं करनी पड़ेगी। अभी तक ओलावृष्टि से नुकसान की कोई आशंका नहीं है।

डॉ. अनिल सहरावत, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.