Move to Jagran APP

शिक्षकों की एसीआर में जोड़ा जाएगा परीक्षा परिणाम

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षाओं के परिणाम के आधार पर रही शिक्षकों के प्रदर्शन (पर्फाेर्मेंस) का पता चलेगा कि वे विद्यार्थियों को कितने बेहतर ढंग से पढ़ा रहे हैं। परिणाम को शिक्षकों के एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) में जोड़ा जाएगा, जिसके आधार पर उनकी इंक्रीमेंट भी लगेंगी। शिक्षकों ने परीक्षा के मद्देनजर विद्यार्थियों की तैयारी करने और अपने रिकार्ड को बेहतर बनाने के लिए नियमित के साथ अतिरिक्त कक्षाएं लेनी शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 05:07 PM (IST)
शिक्षकों की एसीआर में जोड़ा जाएगा परीक्षा परिणाम
शिक्षकों की एसीआर में जोड़ा जाएगा परीक्षा परिणाम

जागरण टीम, सोनीपत: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षाओं के परिणाम के आधार पर ही शिक्षकों के प्रदर्शन (परफार्मेस) का पता चलेगा कि वे विद्यार्थियों को कितने बेहतर ढंग से पढ़ा रहे हैं। परिणाम को शिक्षकों के एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) में जोड़ा जाएगा, जिसके आधार पर उनकी इंक्रीमेंट भी लगेंगी। शिक्षकों ने परीक्षा के मद्देनजर विद्यार्थियों की तैयारी करने और अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के लिए नियमित के साथ अतिरिक्त कक्षाएं लेनी शुरू कर दी हैं।

prime article banner

सरकारी स्कूलों में कई शिक्षक ऐसे हैं जो विद्यार्थियों की अच्छी तरह से पढ़ाई नहीं कराते हैं। इसका सीधा असर बोर्ड की परीक्षाओं के रिजल्ट पर पड़ता है। खराब परिणाम आने पर बोर्ड की छवि पर असर पड़ता है। शिक्षकों पर नकेल कसने के लिए बोर्ड ने रिजल्ट के रिकॉर्ड को उनके एसीआर रिकॉर्ड में दर्ज किया जाता है। शिक्षकों को इस बात की ¨चता है कि अगर उनकी कक्षा के विद्यार्थियों का दसवीं व बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं का रिजल्ट खराब आया तब उनकी परेशानी बढ़ जाएगी। खराब रिजल्ट आने पर शिक्षकों की एसीआर प्रभावित होगी और उनके इंक्रीमेंट पर असर पड़ सकता है। शिक्षकों ने अपने रिकॉर्ड को खराब होने से बचाने के लिए परीक्षाओं के मद्देनजर नियमित के साथ अतिरिक्त कक्षाएं लेनी शुरू कर दी हैं। कुछ शिक्षक विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को पूरा कराने के बाद फिर से रीविजन करवाने लगे हैं। परीक्षा केंद्रों पर इस बार लग सकते हैं सीसीटीवी

बोर्ड इस बार नकल रहित परीक्षा आयोजित कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगवाने की तैयारी कर रहा है। सीसीटीवी लगाने के लिए किसी कंपनी को ठेका दिया जा सकता है। अगर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगे तब शिक्षकों की परेशानी और अधिक बढ़ सकती है। विद्यार्थियों के भी नकल करके परीक्षा पास करने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है। बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम को शिक्षकों के एसीआर रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। उसी के आधार पर ही शिक्षकों के प्रदर्शन का पता चलता है कि वे विद्यार्थियों को किस ढंग से पढ़ा रहे हैं। रिजल्ट के आधार पर ही शिक्षकों की इंक्रीमेंट भी लगेगी। इस बार बोर्ड के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी भी लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

-सुभाष भारद्वाज, खंड शिक्षा अधिकारी, गोहाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.