जागरण संवाददाता, सोनीपत : गोहाना रोड फ्लाईओवर की मरम्मत के चलते शहर के कई मार्ग बंद हो गए है जबकि कई मार्ग डायवर्ट किए गए हैं। ऐसे में लोगों को लंबा घूमकर अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ेगा। यह स्थिति शहर में 15 दिन रह सकती है। हालांकि अधिकारी जल्द से जल्द मरम्मत कार्य कर यातायात व्यवस्था को सुचारु करने की बात कह रहे हैं। शनिवार रात से ठेकेदार ने मरम्मत कार्य शुरू कर दिया है, जिसके बाद फ्लाईओवर का मिशन चौक की ओर उतरने वाले कट से आगे का रास्ता बंद हो जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने रूट मैप के मुताबिक ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी है।

गोहाना रोड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य छह साल पहले पीडब्ल्यूडी द्वारा करीब 24 करोड़ रुपये की लागत से किया था। करीब 20 दिन पहले फ्लाईओवर की रिटेनिग वाल के पास सड़क धंस गई थी। शुरुआती चरण में इस पर ध्यान नहीं दिया, जिसके बाद कई दिन बारिश हो गई। बारिश का पानी अंदर चले जाने के कारण मिट्टी का ज्यादा कटाव हो गया। हादसे की आशंका के बाद आसपास के लोगों ने अधिकारियों को इसकी सूचना दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए उपायुक्त ललित सिवाच ने खुद मौके का निरीक्षण कर अधिकारियों की आपातकालीन बैठक बुलाई थी, जिसमें पीडब्ल्यूडी, एनएचएआइ और नगर निगम के अधिकारियों की कमेटी गठित कर मरम्मत करवाने के निर्देश दिए थे। एक्सपर्ट इंजीनियर की टीम ने मौका देखकर कमेटी को सुझाव दिया था। इसके बाद अब इसकी मरम्मत शुरू हुई है। यह है फ्लाईओवर की स्थिति:

गोहाना रोड फ्लाईओवर डैमेज होने के बाद डमेज होने वाले हिस्से में बरसाती पानी तेज धार से अंदर जा रहा था, जिसके मद्देनजर एक्सपर्ट की टीम ने गोहाना रोड के लिए बनाई गई रिटेनिग वाल की जमीन धंसने की आशंका जताई है। आशंका है कि रिटेनिग वाल के साथ ही स्लैब में भी दिक्कत है, जिसे तोड़कर रिटेनिग वाल की पूरी मिट्टी चेक की जाएगी। कम होने पर इसमें मिट्टी का भराव किया जाएगा। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वास्तविकता का पता खोदाई के बाद ही चलेगा। ये रूट किए गए हैं तय :

बस स्टैंड को केंद्र बिदु मानकर शहर रूट डायवर्ट किए गए है। बस स्टैंड से गोहाना की ओर जाने वाले गीता भवन चौक से रेलवे स्टेशन के आगे से निकल कर सारंग रोड होते हुए शनि मंदिर अंडरब्रिज के नीचे से अपने गंतव्य की ओर जा सकते है। मिशन चौक और मंडी क्षेत्र की ओर जाने वाले आरओबी के ऊपर से उस ओर उतर सकते हैं। रोहतक रोड की ओर जाने वाले वाहन सेक्टर-14 से महाराणा प्रताप चौक से आइटीआइ चौक होकर रोहतक रोड आरओबी पर चढ़ सकते हैं। सेक्टर-14 रोड को वन-वे किया गया है। रेलवे स्टेशन से गीता भवन रोड पर नो एंट्री :

रेलवे स्टेशन और सारंग रोड की ओर से घूमकर आने वाले वाहनों को गीता भवन रोड पर नहीं जाने दिया जाएगा। उनको सुभाष चौक से घूमकर ओल्ड डीसी रोड या एटलस रोड से आइटीआइ चौक की ओर निकलना होगा। ये भी हो सकता है गोहाना रोड आरओबी विकल्प :

गोहाना की ओर से एनएच-44 पर मुरथल ओर जाने वाले वाले वाहन चालक शहर में आने के बजाय गोहाना रोड बाईपास का प्रयोग कर सकते हैं। रात से मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। अगले 15 दिन में इसकी मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। पुलिस अधिकारियों को ट्रैफिक प्लान बनाने को कहा गया था। ट्रैफिक पुलिस ने रूट प्लान तैयार कर लिया है, जिसके बाद कार्य शुरू किया जा रहा है।

-आदित्य देशवाल, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी सोनीपत लोगों से अपील है कि फ्लाईओवर की मरम्मत के चलते रूट डायवर्ट किए गए हैं। तय रूट के हिसाब से ही चलें ताकि परेशानी का सामना न करना पड़े। लोगों से अपील है कि बड़े वाहनों का कम प्रयोग करें, ताकि जाम की स्थिति से बचा जा सकें।

अरुण कुमार, ट्रैफिक प्रभारी, शहर

Edited By: Jagran