Move to Jagran APP

सीवर दबाने में लेटलतीफी, एजेंसी का टेंडर रद करने की तैयारी

अमृत योजना के तहत शहर में बिछाई जा रही सीवर लाइन के काम में देरी से तंग होकर अधिकारियों ने अब एजेंसी के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। मुख्यालय स्तर से करीब 106 करोड़ रुपये का ठेका लेकर शहर के अलग-अलग हिस्सों में सीवर लाइन दबाने का कार्य कर रही एजेंसी से नगर निगम एक साइट का काम छीनने की तैयारी में है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 10:40 PM (IST)
सीवर दबाने में लेटलतीफी, एजेंसी का टेंडर रद करने की तैयारी
सीवर दबाने में लेटलतीफी, एजेंसी का टेंडर रद करने की तैयारी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : अमृत योजना के तहत शहर में बिछाई जा रही सीवर लाइन के काम में देरी से तंग होकर अधिकारियों ने अब एजेंसी के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। मुख्यालय स्तर से करीब 106 करोड़ रुपये का ठेका लेकर शहर के अलग-अलग हिस्सों में सीवर लाइन दबाने का कार्य कर रही एजेंसी से नगर निगम एक साइट का काम छीनने की तैयारी में है। बहालगढ़ से मुरथल रोड तक ड्रेन के साथ-साथ दबाई जा रही सीवर लाइन का कार्य पूरा न होने से नाराज है। एजेंसी अब तक शुरुआती काम ही कर पाई है। इसके चलते नगर निगम ने एजेंसी का बहालगढ़ से मुरथल रोड तक ड्रेन के साथ-साथ दबाई जा रही सीवर लाइन के काम का ठेका रद करने की सिफारिश की है। अधिकारियों ने मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी है। योजना पर नजर रखने वाली वाप्कोस लिमिटेड ने अपनी रिपोर्ट में निर्माण एजेंसी को असमर्थ माना है। इसको लेकर अब उच्च अधिकारियों के पास ठेका रद करने की मंजूरी के लिए फाइल भेज दी गई है।

loksabha election banner

सरकार की ओर से अमृत योजना के अंतर्गत शहर में सीवर लाइन बिछाने के लिए निजी एमएस केआरए-पीसीएस जीवी एजेंसी को टेंडर अलाट किया था। इसके तहत 2500 मीटर सीवर लाइन बिछाई जानी थी, लेकिन नवंबर 2017 का यह कार्य जनवरी 2021 तक आधा भी पूरा नहीं हो सका है। योजना पर नजर रखने वाली वाप्कोस लिमिटेड ने अपनी रिपोर्ट में एजेंसी की कमियों को उजागर किया था, जिसमें स्पष्ट तौर पर एजेंसी पर मनमानी करने एवं अनुबंध की शर्ताें की अनदेखी की बात कही गई है। इसी के साथ निगम अधिकारियों से संबंधित एजेंसी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की सिफारिश भी की थी। अब निगम ने एजेंसी का बहालगढ़ रोड से मुरथल रोड तक ड्रेन-6 के साथ बिछाई जा रही सीवर लाइन के काम का टेंडर रद करने की सिफारिश की है। मुरथल रोड पर देरी से चल रहा काम

मुरथल रोड पर दरियाराम अस्पताल से विकासनगर तक सीवर लाइन दबाने का काम भी यही एजेंसी कर रही है। एक ओर की सड़क को खोदकर सीवर लाइन दबाने का काम कछुआ चाल से चल रहा है। एजेंसी एक ओर की सड़क को खोदकर सीवर लाइन बिछा रही है। इससे एक ही सड़क पर दोनों ओर के वाहन चल रहे हैं। एजेंसी की लेटलतीफी के कारण लोगों को मुरथल रोड पर रोजाना सुबह-शाम भीषण जाम का सामना करना पड़ रहा है। दैनिक जागरण ने पांच जनवरी के अंक में इस समस्या और एजेंसी की लेटलतीफी को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

एजेंसी को कई बार नोटिस दिया जा चुका है। एजेंसी का कार्य संतोषजनक नहीं है। एजेंसी की ओर से किए गए कार्यों का निरीक्षण करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। मुख्यालय को रिपोर्ट भेजकर टेंडर रद करने की सिफारिश की गई है।

- अशोक रावत, एसई, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.