Move to Jagran APP

सवा करोड़ रुपये से बुझेगी खरखौदा के दो गांवों की प्यास

हरीश भौरिया, खरखौदा: वर्षों से पीने के पानी की किल्लत झेल रहे गांव पीपली व गोपालपुर के लिए जल्द ही यह समस्या बीते दिनों की बात होने वाली है। खरखौदा के दिल्ली मार्ग पर स्थित जल घर में एक पंप चैंबर का निर्माण कर वहां पर पानी को फिल्टर करने के बाद दोनों गांवों में पानी की सप्लाई की जाएगी। जिसका निर्माण कार्य जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शुरू कर दिया गया है। योजना पर सवा करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 04:57 PM (IST)
सवा करोड़ रुपये से बुझेगी खरखौदा के दो गांवों की प्यास
सवा करोड़ रुपये से बुझेगी खरखौदा के दो गांवों की प्यास

हरीश भौरिया, खरखौदा

loksabha election banner

वर्षों से पीने के पानी की किल्लत झेल रहे गांव पीपली व गोपालपुर के लिए जल्द ही यह समस्या बीते दिनों की बात होने वाली है। खरखौदा के दिल्ली मार्ग पर स्थित जल घर में एक पंप चैंबर का निर्माण कर वहां पर पानी को फिल्टर करने के बाद दोनों गांवों में पानी की सप्लाई की जाएगी। इसका निर्माण कार्य जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शुरू कर दिया गया है। योजना पर सवा करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

गांव पीपली व गोपालपुर में पीने के पानी की काफी समस्या है, भूजल भी पीने लायक ना होने के कारण ग्रामीणों को दूर-दराज के क्षेत्र से पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है, वहीं पीपली गांव के लोग खरखौदा आकर नहर के पास लगे नलकूपों से पानी भरकर ले जाते हैं। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है, योजना पर एक करोड़ 26 लाख रुपये खर्च किए जाऐंगे। जिसमें खरखौदा के जल घर में ही एक पंप चैंबर बनाने का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है, इसके बन जाने के बाद यहीं पर पानी पहले फिल्टर किया जाएगा और उसे स्टोर करने के बाद पीपली व गोपालपुर गांव में पहुंचाकर सप्लाई किया जा सकेगा।  गुरुग्राम माइनर से लेंगे पानी :

दोनों गांवों को पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए खरखौदा के जल घर के लिए ग्रुरुग्राम माइनर से लिए गए कनेक्शन से ही पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए खरखौदा के जलघर में पहले से ही बनाए गए एक टैंक का प्रयोग किया जाएगा।  पीपली व गोपालपुर को पीने का पानी उपलब्ध करवाने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य को पूरा कर दोनों गांवों के लिए पीने के पानी की स्थायी व्यवस्था कर ली जाएगी।

- महावीर शर्मा, जेई, जन स्वास्थ्य विभाग। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.