Move to Jagran APP

रबी सीजन में शुरू होगा नया सब यार्ड, 15 मार्च तक होगा तैयार

हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से मुरथल में निर्माणाधीन सब यार्ड 15 मार्च तक पूरा होगा। इसके बाद रबी सीजन में किसान यहीं फसल लेकर आएंगे। उन्हें अन्य केंद्र पर फसल बेचने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 10:56 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 10:56 PM (IST)
रबी सीजन में शुरू होगा नया सब यार्ड, 15 मार्च तक होगा तैयार
रबी सीजन में शुरू होगा नया सब यार्ड, 15 मार्च तक होगा तैयार

जागरण संवाददाता, सोनीपत : हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से मुरथल में निर्माणाधीन सब यार्ड 15 मार्च तक पूरा होगा। इसके बाद रबी सीजन में किसान यहीं फसल लेकर आएंगे। उन्हें अन्य केंद्र पर फसल बेचने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस सब यार्ड को तैयार करने के लिए विपणन बोर्ड के अधिकारियों ने निर्माण एजेंसी को विशेष निर्देश दिए हैं। इस यार्ड के शुरू होने से आसपास के 20 से अधिक गांवों के किसानों को सुविधा मिलेगी। यही नहीं सब यार्ड में किसानों को अन्य सभी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

loksabha election banner

अस्थायी केंद्र से मिलेगा छुटकारा

सोनीपत और राई के जीटी रोड क्षेत्र में सीजन अनुसार करीब 50 हजार हेक्टेयर में गेहूं का उत्पादन होता है। उत्पादन के अनुसार किसान अपनी फसलों को बेच सकें, इसके लिए प्रदेश सरकार ने विपणन बोर्ड के अंतर्गत सोनीपत में एक अनाजमंडी और आसपास के क्षेत्र में कई खरीद केंद्र भी बनाए हैं। इनमें मोहाना, हुल्लाहेड़ी व नाहरा के खरीद केंद्र शामिल हैं। बोर्ड की ओर से जीटी रोड क्षेत्र के किसानों के लिए एजुकेशन सिटी में अस्थायी सेंटर बनाया गया है। यह अस्थायी केंद्र कई गांवों से दूर है और यहां किसानों को स्थायी केंद्र की तरह अन्य सुविधाएं नहीं मिल पाती है। इससे किसानों को परेशानी उठानी पड़ती है। इसको लेकर किसानों ने सरकार से स्थायी सब यार्ड बनाने की मांग की थी।

नवंबर, 2016 में मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

राई एजुकेशन सिटी में 20 गांवों से अधिक किसानों को फसल बेचने के लिए जाना पड़ता है। यहां होने वाली परेशानियों को लेकर उन्होंने सरकार से मुरथल में सब यार्ड बनाने की मांग की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नवंबर, 2016 को मुरथल में नया सब यार्ड बनाने की घोषणा की थी। इसी के आधार पर स्थानीय अधिकारियों ने गांव की 15 एकड़ जमीन लेकर निर्माण कार्य शुरू कर दिया था। इसमें शेड के अलावा दुकानें और प्लेटफार्म भी तैयार किया जाएगा, ताकि सीजन में पानी निकासी की समस्या न हो। इसका कार्य लगभग पूरा हो गया है। सीजन से पहले इसकी शुरुआत की जाए, इसको लेकर बोर्ड के अधिकारियों ने निर्माण एजेंसी को 15 मार्च का समय दिया है ताकि किसानों को सुविधा मिल सके।

मुरथल सब यार्ड को सीजन से पहले शुरू कराने के उद्देश्य से संबंधित कार्यकारी अभियंता व अन्य अधिकारियों के साथ दौरा किया था। यहां बेहतर कार्य हो रहा है। फिर भी ठेकेदार को जल्द काम शुरू कराने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि अबकी बार गेहूं की खरीद यहीं की जाएगी।

- जितेंद्र सैन, सचिव, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.