गोहाना (सोनीपत) [परमजीत सिंह]। गोहाना के लोगों को करीब सात साल से ट्रांसपोर्ट नगर और दो आवासीय सेक्टर विकसित होने का इंतजार है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने सेक्टरों के लिए जो जमीन अधिग्रहण कर रखी है उस पर किसान खेती कर रहे हैं। क्षेत्र के लोग ट्रांसपोर्ट नगर और आवासीय सेक्टर विकसित होने का इंतजार करते हुए थक चुके हैं। ट्रांसपोर्ट सेक्टर विकसित होने से जहां शहर के विकास को गति मिलेगी वहीं आवासीय सेक्टर विकसित होने से लोगों को रिहायश की बेहतर जगह मिलेगी।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में गोहाना शहर में दो आवासीय सेक्टर और एक ट्रांसपोर्ट सेक्टर बनाने की योजना बनी थी। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए शहर में पानीपत, गन्नौर और सोनीपत रोड के बीच में रोहतक-पानीपत हाईवे के साथ सैकड़ों एकड़ जमीन अधिग्रहण की गई थी। सरकार ने 2013 में जमीन अधिग्रहण करके किसानों को मुआवजा भी दे दिया था। तीनों सेक्टरों को एचएसवीपी ने विकसित करना है। एसएचवीपी का गोहाना में सेक्टर सात है। इस सेक्टर के अधिकतर प्लाटों में मकान बन चुके हैं। क्षेत्र के लोग एसएचवीपी के आवासीय सेक्टर 13 और 16 और ट्रांसपोर्ट सेक्टर 17 के विकसित होने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।

जमीन अधिग्रहण होने के बाद एचएसवीपी सेक्टरों के विकास को लेकर एक कदम भी आगे नहीं बढ़ाया पाया है। सरकार ने सेक्टरों के लिए जिस जमीन को करोड़ों रुपये खर्च करके अधिग्रहण कर रखा है उस पर किसान खेी कर रहे हैं। इस समय भी अधिग्रहण की गई भूमि पर किसानों ने धान, कपास व बाजरा उगा रखा है। एचएसवीपी के अधिकारी सेक्टरों को विकसित करने की दिशा में काम नहीं कर रहे हैं। क्षेत्र में दो आवासीय सेक्टर विकसित होने पर लोगों को रिहायश की बेहतर जगह मिलेगी। ट्रांसपोर्ट सेक्टर विकसित होने से क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। क्षेत्र के लोगों ने सरकार ने तीनों सेक्टरों को विकसित करने की मांग की।

कई बार की जा चुकी है सेक्टरों को विकसित करने की मांग

क्षेत्र के लोग सत्तासीन नेताओं और प्रशासन से कई बार तीनों सेक्टरों को विकसित करने की मांग कर चुके हैं। शहर निवासी विजय, अशोक, सुरेंद्र, नरेश, सुरेंद्र आदि ने कहा कि एचएसवीपी का गोहाना में विकसित सेक्टर सात है। इस सेक्टर में जमीन के भाव बहुत अधिक हैं। लोगों का कहना है कि नए सेक्टर बनने से क्षेत्र के लोगों को कम भाव में प्लाट मिलेंगे और रिहायश के लिए अच्छी जगह भी मिल जाएगी।

ईओ दीपक कुमार ने बताया कि गोहाना में दो आवासीय सेक्टरों और एक ट्रांसपोर्ट को विकसित करने की दिशा में जल्द काम शुरू करवाया जाएगा। दोनों सेक्टरों को अच्छी प्लानिंग के साथ विकसित किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस