Move to Jagran APP

ड्रेन आठ उफान पर आने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, फसलों में हुआ जलभराव

लगातार हो रही बारिश के कारण किसानों की दिक्कतें भी बढ़ने लगी हैं। गोहाना में दो दिन में 120 एमएम से अधिक वर्षा होने से पानी की निकासी के लिए क्षेत्र की सबसे प्रमुख ड्रेन आठ उफान पर आ गई है।

By JagranEdited By: Versha SinghPublished: Sun, 25 Sep 2022 01:18 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 01:18 PM (IST)
ड्रेन आठ उफान पर आने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, फसलों में हुआ जलभराव
ड्रेन आठ उफान पर आने से किसानों की बढ़ी मुसीबत

जागरण संवाददाता, गोहाना : गोहाना में दो दिन में 120 एमएम से अधिक वर्षा होने से पानी की निकासी के लिए क्षेत्र की सबसे प्रमुख ड्रेन आठ उफान पर आ गई है। कई जगह ड्रेन पर विभिन्न मार्गों पर बने सड़कों के पुलों को पानी छूने लगा है। लिंक ड्रेन कुछ जगह से ओवरफ्लो हो से फसलों में जलभराव हो गया है। ड्रेन आठ की स्थिति को देखकर किसानों की धड़कने बढ़ गई हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह से शनिवार शाम तक गोहाना में 120 एमएम से अधिक वर्षा हो चुकी है। नहरों से अब सिंचाई की जरूरत नहीं है। गोहाना क्षेत्र से गुजर रही जेएनएल नहर और इससे सटी नहर भी उफान पर आ गई हैं। ये नहरें रोहतक होकर आगे दूसरे जिलों तक पहुंचती हैं।

सिंचाई विभाग के मुख्यालय से आए आदेश पर अधिकारियों ने इन नहरों का करीब 15 सौ क्यूसिक पानी ड्रेन आठ में छोड़ दिया। अंटा हेड से पहले 200 क्यूसिक पानी छोड़ा जा चुका है। ऊपर से तेज वर्षा हो रही है। इससे ड्रेन आठ उफान पर आ गई है। ड्रेन में कई जगह खतरे के निशान से ऊपर पानी पहुंच गया है। बलि लिंक ड्रेन ओवरफ्लो हो गई। दूसरी कुछ लिंक ड्रेन भी ओवरफ्लो होने से कई गांवों के खेतों में जलभराव होने शुरू हो गया है।

एसडीएम ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने शनिवार को सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ विभिन्न गांवों और ड्रेनों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को त्वरित निकासी का प्रबंध करने के निर्देश दिए। एसडीएम गांव रूखी, मोई, पूठी, बलि ब्राह्मन, माहरा हेड, एसपी माजरा, रभड़ा, खानपुर, गामड़ी, भैंसवान खुर्द, छिछड़ाना, अहमदपुर माजरा और सिरसाढ़ में पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पानी की निकासी को लेकर कोई भी परेशानी होती है तो वे सीधे तुरंत उनसे बात करें। उन्होंने ग्रामीणों से धैर्य बनाए रखने के साथ सहयोग की अपील की। इस मौके पर नायब तहसीलदार अशोक कुमार, सिंचाई विभाग के एक्सईएन पुनीत साहनी, एसडीओ अक्षय कुमार, जेई राहुल और रविंद्र पूनिया मौजूद रहे।

विधायक इंदुराज ने लिया ड्रेन आठ का जायजा

बरोदा हलका के विधायक इंदुराज नरवाल ने गांव पूठी में पहुंच कर ड्रेन आठ का जायजा लिया। ड्रेन आठ में किनारों के नजदीक तक पानी पहुंच गया है। विधायक ने अधिकारियों से बातचीत करके ड्रेन आठ में पानी कम करने को कहा। विधायक ने कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को ध्यान में रख कर प्रशासन सतर्क रहे। बरोदा हलका के कई गांवों के खेतों में जलभराव हो चुका है। ड्रेन आठ की पटरी टूटने पर हालत बिगड़ सकते हैं। ड्रेन आठ में नहरों से छोड़े गए पानी की मात्रा कम कर दी गई है। अब नहरों से 15 क्यूसिक की जगह 600 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.