Move to Jagran APP

Sonipat: सोनीपत के कुंडली में सामूहिक नकल करते मिले विद्यार्थी, अंग्रेजी की परीक्षा रद्द, केंद्र भी शिफ्ट किया

Haryana Board Exam 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के पेपर में कुंडली के परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी सामूहिक रूप से नकल कर रहे थे। इसके बाद अधिकारियों ने परीक्षा को रद्द करते हुए कुंडली सेंटर से जिला मुख्यलाय केंद्र को शिफ्ट कर दिया। (File Photo)

By Nand kishor BhardwajEdited By: Shyamji TiwariPublished: Thu, 16 Mar 2023 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 08:49 PM (IST)
Sonipat: सोनीपत के कुंडली में सामूहिक नकल करते मिले विद्यार्थी, अंग्रेजी की परीक्षा रद्द, केंद्र भी शिफ्ट किया
सोनीपत के कुंडली में सामूहिक नकल करते मिले विद्यार्थी

सोनीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं, इसके बावजूद परीक्षार्थी नकल करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के पेपर में कुंडली के परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी सामूहिक रूप से नकल कर रहे थे। बोर्ड मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम से अधिकारियों को मामला संज्ञान में आया है।

loksabha election banner

15 को हुई परीक्षा को किया रद्द

बृहस्पतिवार को बोर्ड चेयरमैन के उड़नदस्ते ने कुंडली परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी, जिसके आधार पर बोर्ड ने कुंडली-एक (बी-एक) और कुंडली-दो (बी-दो) पर 15 मार्च को हुई परीक्षा को रद्द कर दिया है। परीक्षा केंद्रों पर कार्यरत पर्यवेक्षक राजेश और ममता को भी हटा दिया है। बुधवार को 12वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई थी।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कुंडली में परीक्षा केंद्र बनाया हुआ है। इस परीक्षा केंद्र पर बाहरी हस्तक्षेप भी अधिक था। परीक्षा केंद्र के अंदर भी परीक्षार्थी सामूहिक बैठकर नकल कर रहे थे। हरियाणा बोर्ड ने मानिटरिंग के लिए परीक्षा केंद्र के अंदर भी सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हुए हैं। इसका कंट्रोल रूम बोर्ड मुख्यालय में भी बनाया हुआ है।

परीक्षा केंद्र भी शिफ्ट किया गया

कैमरों के माध्यम से परीक्षा केंद्र के अंदर की व्यवस्था देखने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बोर्ड अधिकारियों के संज्ञान में आया कि कुंडली परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों द्वारा समूह में बैठ नकल करके परीक्षा की पवित्रता को भंग किया है। इसकी जांच करने के लिए बृहस्पतिवार को बोर्ड चेयरमैन उड़नदस्ते टीम परीक्षा केंद्र पर पहुंची। उन्होंने सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की जांच की। इसके बाद बोर्ड ने दोनों परीक्षा केंद्रों को आगामी परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय शिफ्ट कर दिया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव ने कहा कि कुंडली परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरों में परीक्षार्थी सामूहिक रूप से नकल करते दिखे थे। बृहस्पतिवार को जांच करने के लिए टीम परीक्षा केंद्र पर पहुंची थी। टीम ने 15 मार्च को हुई परीक्षा के दौरान की सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी। परीक्षा की पवित्रता भंग होने पर इस केंद्र पर हुई अंग्रेजी विषय की परीक्षा को रद कर दिया है। दो पर्यवेक्षकों को कार्यभार मुक्त करने के साथ सेंटर को जिला मुख्यालय शिफ्ट कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.