Move to Jagran APP

Sonipat School Cheating: परीक्षा में नकल के लिए तोड़ दी स्कूल की चारदिवारी, जमकर फेंकी गई पर्चियां

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सोमवार को 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा में कई परीक्षा केंद्रों पर जमकर नकल हुई। बाहरी युवकों ने परीक्षा केंद्र चारदीवारी तोड़कर उसमें से घुसकर और एक जगह सीढ़ी लगाकर नकल की पर्चियां अंदर पहुंचाई।

By Nand kishor BhardwajEdited By: Abhi MalviyaPublished: Mon, 06 Mar 2023 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 06 Mar 2023 09:35 PM (IST)
Sonipat School Cheating: परीक्षा में नकल के लिए तोड़ दी स्कूल की चारदिवारी, जमकर फेंकी गई पर्चियां
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सोमवार को 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा में कई परीक्षा केंद्रों पर जमकर नकल हुई।

सोनीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सोमवार को 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा में कई परीक्षा केंद्रों पर जमकर नकल हुई। बाहरी युवकों ने परीक्षा केंद्र चारदीवारी तोड़कर उसमें से घुसकर और एक जगह सीढ़ी लगाकर नकल की पर्चियां अंदर पहुंचाई। केंद्रों के बाहर पुलिस और युवकों के बीच आंख मिचौली का खेल चला। पुलिस गश्त करके आगे बढ़ती तो पीछे से युवक फिर से सेंटर की दीवारों के पास पहुंच जाते।

loksabha election banner

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा गोहाना में जींद रोड पर आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जेएलएन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय समेत कई स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकल को परीक्षार्थियों तक पहुंचाने के लिए युवकों ने आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की चारदीवारी तो तोड़ दिया है।

चारदीवारी लगभग साढ़े छह फुट ऊंची है, जिसके चलते उसे फांदने में परेशानी आ रही थी। सोमवार को अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान युवकों ने चारदीवारी में सेंध लगाकर उसमें से आने-जाने का रास्ता बना लिया और जमकर परीक्षार्थियों तक नकल पहुंचाते रहे। युवक वहीं से घुसते और वापस भी वहीं से आते। बाद में टूटी चारदीवारी के पास पुलिस कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई।

युवक चारदीवारी पर चढ़ते तो पुलिस कर्मचारी उनको हटाने के लिए जाता तो दूसरे युवक टूटी चारदीवारी से घुस जाते। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोहाना के परीक्षा केंद्र की पहली मंजिल पर नकल पहुंचाने के लिए युवक सीढ़ी का सहारा लेते नजर आए। गुढ़ा रोड स्थित जेएलएन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शांतिपूर्वक परीक्षा होती नजर आई। गांव जागसी के परीक्षा केंद्र से पहले ही दिन प्रश्नपत्र लीक हो गया था। इसके बाद बोर्ड द्वारा वहां से जेएलएन विद्यालय में केंद्र शिफ्ट किया गया। यहां सीसीटीवी लगे हैं और उसका लिंक बोर्ड के पास भेजा गया है।

जिले में 6 परीक्षार्थी नकलची पकड़े, यूएमसी बनाया

हरियाणा बोर्ड और जिला प्रशासन के प्रयासों के बावजूद परीक्षा केंद्रों पर बाहरी हस्तक्षेप नहीं रूक रहा है। सोमवार को दसवीं कक्षा का अंग्रेजी विषय की परीक्षा में भी परीक्षा केंद्रों के आसपास लोगों की भीड़ रही। बोर्ड और प्रशासनिक अधिकारियों के उड़नदस्ते ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया और छह परीक्षार्थी नकल करते हुए मिले। इन परीक्षार्थियों का उड़नदस्ते ने अनफेयर मीन्स केस (यूएमसी) बनाया है। परीक्षा को नकल रहित संपन्न कराने के लिए बोर्ड की तरफ से कड़े प्रबंध किए गए हैं। परीक्षार्थियों पर निगरानी रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

कैमरों के माध्यम से बोर्ड के अधिकारी परीक्षार्थियों की निगरानी कर रहे हैं। जिस भी केंद्र पर कैमरे में परीक्षार्थी नकल करते हुए दिखाई देते हैं बोर्ड की तरफ से उड़नस्ते को उसका मैसेज मिल जाता है। सोमवार को उड़नदस्ते ने राजकीय कन्या स्कूल सोनीपत में दो परीक्षार्थियों के यूएमसी बनाएं। इसके अलावा भठगांव, खरखौदा, भावड़ और राई के परीक्षा केंद्र पर एक-एक परीक्षार्थी का यूएमसी बनाया गया हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी नवीन गुलिया ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया और शिक्षकों को नकल रहित परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बोर्ड और विभाग के प्रयास तभी सफल होंगे, जब शिक्षक आगे आएंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी परीक्षा केंद्र में कोई भी शिक्षक नकल कराता हुआ मिला तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.