Move to Jagran APP

Sonipat ITI: पढ़ाई के दौरान ही आइटीआइ के छात्र लेंगे उद्योगों में प्रशिक्षण, कंपनी से होगा अनुबंध

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को इस तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है कि पढ़ाई के बाद उन्हें रोजगार मिल सके या वे स्वयं स्वरोजगार कर सकें।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 08:37 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 08:37 PM (IST)
Sonipat ITI: पढ़ाई के दौरान ही आइटीआइ के छात्र लेंगे उद्योगों में प्रशिक्षण, कंपनी से होगा अनुबंध
Sonipat ITI: पढ़ाई के दौरान ही आइटीआइ के छात्र लेंगे उद्योगों में प्रशिक्षण, कंपनी से होगा अनुबंध

गोहाना (सोनीपत),  [परमजीत सिंह]। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उनके काम में निपुण बनाने के लिए उद्योगों में काम करने का अवसर मिलेगा। सरकार की योजना के अनुसार दोहरी शिक्षा प्रणाली के तहत आइटीआइ को कंपनियों के साथ जोड़ा जाएगा। इस व्यवस्था में विद्यार्थी पढ़ते-पढ़ते ही कंपनियों की डिमांड के अनुसार ही काम में प्रफेक्ट हो जाएंगे और उनके उज्ज्वल भविष्य का रास्ता खुलेगा। सरकार की योजना के अनुसार आइटीआइ गोहाना के अधिकारियों ने कंपनियों से अनुबंध करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को इस तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है कि पढ़ाई के बाद उन्हें रोजगार मिल सके या वे स्वयं स्वरोजगार कर सकें। बाजार में तेजी से बदलाव हो रहा है। विद्यार्थी बाजार के बदलाव के अनुसार स्वयं को तैयार कर सकें, इसी को ध्यान में रख कर आइटीआइ के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें कंपनियों में काम करने का अवसर दिया जाएगा।

दो साल की अवधि के कोर्सों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को छह माह और एक साल की अवधि के कोर्सों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को तीन माह तक उद्योगों में काम करना होगा। आइटीआइ के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की अच्छी कंपनियों (उद्योगों) के मालिकों से अनुबंध कर रहे हैं। अधिकारी इंडस्ट्री एसोसिएशन से संपर्क कर रहे हैं। दोहरी शिक्षा प्रणाली में विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य का रास्ता खुल सकेगा। विद्यार्थी पढ़ते-पढ़ते ही कंपनियों में डिमांड के अनुसार निपुण हो सकेंगे।

गोहाना में अब तक एक कंपनी से हुआ अनुबंध

गोहाना की आइटीआइ में 13 ट्रेडों में विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। इसके साथ ही कम अवधि के कोर्स शुरू करने की योजना भी है। आइटीआइ के अधिकारियों ने क्षेत्र की प्रमुख इंडस्ट्री रीबा टेक्सटाइल से फिटर और फैशन मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ट्रेड के विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान ही काम करने के लिए अनुबंध कर लिया है। अनुबंध के अनुसार कंपनी को 40 और अधिकतम 100 विद्यार्थियों को काम पर रखना होगा। अधिकारी दूसरी प्रमुख कंपनियों से भी अनुबंध करने की तैयारी कर रहे हैं।

आइटीआइ के प्राचार्य संजय कुमार ढोचक ने बताया कि केंद्र सरकार की दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली में कंपनियों से अनुबंध करके वहां विद्यार्थियों को तीन से छह माह तक काम दिलवाने की योजना है। फिटर व फैशन मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ट्रेड के विद्यार्थियों के लिए रीबा टेक्सटाइल से अनुबंध किया गया है। दूसरे ट्रेडों के विद्यार्थियों के लिए भी अनुबंध करने की कोशिश की जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.