Move to Jagran APP

Farmers Delhi chalo March: कुंडली बॉर्डर पर किसान और पुलिस आमने-सामने, दागे गए आंसू गैस के गोले

बीएसएफ और सीआइएसएफ के जवानों ने पहले से ही भारी पत्थरों को अड़ाकर बैरिकेडिंग की हुई थी। इसके अलावा बैरिकेडिंग पर कांटेदार तारों की बाड़ लगाई गई है। किसान हर बाधा को पार कर दिल्ली जाने की जिद पर अड़े हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 11:34 AM (IST)
Farmers Delhi chalo March: कुंडली बॉर्डर पर किसान और पुलिस आमने-सामने, दागे गए आंसू गैस के गोले
सीमा पर बैरिकेडिंग पर कांटेदार तारों की बाड़ लगाई गई है।

सोनीपत [संजय निधि/ललित कौशिक]। हलदाना बॉर्डर से रात को चलकर सुबह किसान दिल्ली की ओर कूच कर गए। दस बजे के करीब ट्रैक्टर-ट्रालियों में सवार होकर करीब 500 किसानों का जत्था सोनीपत-दिल्ली सीमा पर पहुंचा। यहां पर बीएसएफ और सीआइएसएफ के जवानों ने पहले से ही भारी पत्थरों को अड़ाकर बैरिकेडिंग की हुई थी। इसके अलावा बैरिकेडिंग पर कांटेदार तारों की बाड़ लगाई गई है। किसान हर बाधा को पार कर दिल्ली जाने की जिद पर अड़े हैं। पुलिस और अर्धसैनिक बलों की ओर से लगातार एनाउंसमेंट की जा रही है कि किसान पीछे हट जाएं, लेकिन किसान हर हाल में दिल्ली जाने की बात कह रहे हैं। बॉर्डर पर किसान और पुलिस बल आमने-सामने हैं। पानीपत की ओर से लगातार किसान आकर बार्डर पर एकत्र हो रहे हैं। पुलिस ने किसानों को बार्डर से पहले कुंडली की सीमा में ही रोक लिया है। यहां पर किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए हैं।

prime article banner

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली जाने वाले किसानों का एक जत्था पंजाब से नेशनल हाईवे पर समालखा-गन्नौर के बीच हलदाना बार्डर पर रात को ही पहुंच गया था। देर रात को हलदाना बार्डर पर पुलिस के भारी इंतजामों को फेल करते हुए किसान दिल्ली की ओर रवाना हो हुए। ट्रैक्टर-ट्रालियों में सवार होकर किसान सुबह सोनीपत-दिल्ली सीमा पर भारी पुलिस बल ने कुंडली की सीमा पर बैरिकेड की मदद से किसानों को रोका। जत्थे में शामिल किसानों का कहना है कि वे हर हाल में रात को ही यहां से दिल्ली जाएंगे। बैरिकेड्स के एक तरफ किसानों का जत्था था तो दूसरी तरफ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। पुलिस ने जत्थे को चेताया कि कानून व्यवस्था बिगड़ने नही दी जाएगी धारा 144 का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। आगे जाने का रास्ता नहीं होने के कारण फिलहाल किसान बार्डर के पास डटे हुए हैं।

आएएफ ने संभाला मोर्चा

कुंडली बार्डर पर पहुंचे किसानों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया है। पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स और पुलिस के जवान यहां पर तैनात हैं। बैरिकेडिंग पर कंटीले तारों की बाड़ लगाई गई है। सोनीपत के जिला उपायुक्त श्यामलाल पूनिया और पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा मौके पर मौजूद रहकर हालात का जायजा ले रहे हैं।

बहालगढ़ के पास वाहनों को रोका

पुलिस ने एक नाका बहालगढ़ में लगाया है। यहां पर दिल्ली की ओर किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया जा रहा है। यहां पर पुलिस ने बैरिकेडिंग की है। वाहनों को वापस लौटाया जा रहा है।

पीछे से पहुंच रहा काफिला

किसानों का एक बड़ा काफिला पानीपत से चलकर सिंघु बार्डर की ओर लगातार बढ़ रहा है।राई स्थित राजीव गांधी एजुकेशन सिटी के पास पहुंचे किसानों का काफिला सिंघु बार्डर की ओर बढ़ रहा है।यहां पर किसानों की ट्रैक्टर-ट्रालियों के काफिले के कारण जाम लगा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.