जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिलेभर के कालेजों में प्रथम वर्ष में दाखिला लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि खत्म हो गई है। उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार अब बुधवार को मेरिट लिस्ट लगेगी। विभाग की ओर से जारी मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थी ही अपनी फीस जमा करा कालेजों में दाखिला ले सकेंगे। साथ ही मनपसंद के कालेजों में भी मेरिट के आधार पर ही फीस जमा करा सकेंगे। फिलहाल विद्यार्थियों को मेरिट लिस्ट का इंतजार है। दूसरी तरफ, द्वितीय और तृतीय वर्ष की कक्षाओं में भी दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की होड़ लगी है।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने कोरोना संक्रमण के बीच उससे बचाव करते हुए कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू की है। विभाग ने पहले प्रथम वर्ष के दाखिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद दो कटआफ जारी भी कर दी है। इसके बाद सीटें पूरी न होने पर दो बार ओपन काउंसिलिग के अंतर्गत विद्यार्थियों के आवेदन लेने के साथ ही उन्हें मनपसंद के कालेजों में दाखिला लेने का चयन करने का भी अवसर दिया। अब यह प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। विभाग की ओर से जारी पत्र के अनुसार ओपन काउंसिलिग की पहली मेरिट लिस्ट बुधवार को जारी होनी है। इस प्रक्रिया का काफी विद्यार्थियों ने लाभ उठाया है, उन्हें अब पहली मेरिट लिस्ट का इंतजार है। अधिकारियों का कहना है कि मेरिट लिस्ट के अनुसार ही विद्यार्थियों का दाखिला सुनिश्चित किया जाएगा। द्वितीय और तृतीय वर्ष की कक्षाओं की फीस हो रही जमा

उच्चतर शिक्षा विभाग ने द्वितीय और तृतीय वर्ष की कक्षाओं में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तय की है। ऐसे में कालेजों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों में काफी उत्साह है। इसके लिए विद्यार्थी कालेजों में पहुंचकर अपनी फीस जमा करा रहे हैं। इस दौरान कालेज प्रबंधन की ओर से कोरोना के बचाव को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी नियमों का पालन कर ही विद्यार्थियों की फीस जमा कराई जा रही है। इसके लिए हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं।

कालेज में उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार और कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन कर दाखिला प्रक्रिया चलाई जा रही है। फिलहाल द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के दाखिलों के लिए फीस जमा कराई जा रही है। प्रथम वर्ष के दाखिले विभाग की ओर से जारी होने वाली ओपन काउंसिलिग की मेरिट लिस्ट के अनुसार सुनिश्चित किए जाएंगे।

- डा. बीके गर्ग, प्राचार्य, हिदू कालेज, सोनीपत।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप