संवाद सहयोगी, खरखौदा,(सोनीपत): शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के सीएमओ डॉ. जेएस पूनिया ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मरीजों से बात करने के बाद सीएचसी के वार्ड, दवा कक्ष, लैब व डिलीवरी रूम सहित अन्य जगहों का भी दौरा किया। उन्होंने कई जगहों पर मरीजों के लिए व्यवस्था करते हुए सुविधा बढ़ाए जाने के आदेश दिए। वहीं आयुष विभाग में कई बीमारियों के मरीजों का पूरा ब्योरा रजिस्टर में दर्ज करने की बात कही।

डॉ. जसवंत पूनिया ने सबसे पहले सीएचसी में मरीजों से बात की और किसी टेस्ट या दवा के लिए स्टाफ द्वारा फीस लिए जाने के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि सीएचसी में काफी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं, जिसमें काफी संख्या महिलाओं की भी है। इसे ध्यान में रखते हुए उनके लिए अलग से पर्ची बनाने की व्यवस्था करने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही मरीजों को ज्यादा देर लाइनों में न खड़ा होना पड़े इसकी भी व्यवस्था पुख्ता करने को कहा है।

डॉ. पूनिया ने कहा कि अब चिकित्सक रूम के बाहर मरीजों को खड़ा होकर इंतजार नहीं करना होगा, मरीजों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। जांच के दौरान करीब दो सौ दवाएं उपलब्ध मिली हैं। वहीं एक्स-रे व लैब में भी ठीक से काम हो रहा है। यहां पर मरीजों की भर्ती करने की संख्या कम है, जिस पर सीएचसी प्रबंधन को ध्यान देने को कहा गया है। इसके अलावा पानी की उचित व्यवस्था के लिए कहा गया है, अगर कोई खामी है तो उसे तत्काल प्रभाव से ठीक करवाया जाएगा। सीएमओ ने कहा कि पहले की अपेक्षा सीएचसी में सुधार है, लेकिन सीएचसी प्रबंधन को इसे ओर बढ़ाना होगा। मरीजों के साथ बरती जा रही लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इस दौरान एसएमओ डॉ. मीनाक्षी शर्मा भी मौजूद रहीं।

Posted By: Jagran