Move to Jagran APP

हरियाणा में एक परिवार की 6 बेटियां वैज्ञानिक, 4 विदेश में कर रहीं भारत का नाम रोशन

जगदेव दहिया ने बताया कि उनकी बेटियां डॉ. संगीता फिजिक्स से डॉ. मोनिका दहिया बायोटेक्नोलाजी से डॉ. नीतू दहिया बायोटेक्नोलाजी से डॉ. कल्पना दहिया डॉ. डैनी दहिया व सबसे छोटी डॉ. रुचि दहिया मैथ से एमएससी-पीएचडी हैं। उनकी बड़ी बेटी डॉ. संगीता फिजिक्स की प्रोफेसर हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:43 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 09:48 AM (IST)
हरियाणा में एक परिवार की 6 बेटियां वैज्ञानिक, 4 विदेश में कर रहीं भारत का नाम रोशन
चार बेटियां विदेश में रहकर कर रही हैं कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शोध

सोनीपत [डीपी आर्य]। गांव भदाना के शिक्षक की छह बेटियां अपने पिता का नाम रोशन करने में बेटों से भी आगे निकल गई हैं। छह में से चार बेटियां विदेशों में रहकर विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शोध कर रही हैं। एक बेटी के कैंसर पर शोध को स्वीकृति मिल चुकी है। वहीं दो बेटियां देश में ही रहकर दो विश्वविद्यालयों में शोध प्रोफेसर हैं और शोध कार्य कर रही हैं। अब नवरात्र में शिक्षक को अपनी छह बेटियां दुर्गा स्वरूपा नजर आती हैं। बेटियों के शोध पर उत्साह और उल्लास से प्रफुल्लित शिक्षक बताते हैं कि म्हारी छोरियां, छोरों से भी बढ़कर हैं।

loksabha election banner

गांव भदाना के जगदेव दहिया प्राथमिक विद्यालय में मुख्य अध्यापक थे। उनके घर छह बेटियां और एक बेटा पैदा हुए। जहां लोग उस समय बेटियों को बोझ मानकर पढ़ाते नहीं थे, वहीं उन्होंने अपनी बेटियों की प्राइमरी शिक्षा गांव के स्कूल में ही कराई। सभी बेटियों ने सोनीपत के टीकाराम गर्ल्स कालेज से कक्षा 12वीं और हिंदू कालेज से बीएससी की। उससे आगे की शिक्षा के लिए उन्होंने बेटियों को चंड़ीगढ़ भेजा।

'रावण' हुआ कोरोना पाॅजिटिव, अस्पताल में कराया भर्ती ! वायरल वीडियो का सच जानने के लिए पढ़ें- स्टोरी

सभी बेटियां एमएससी-पीएचडी

जगदेव दहिया ने बताया कि उनकी बेटियां डॉ. संगीता फिजिक्स से, डॉ. मोनिका दहिया बायोटेक्नोलाजी से, डॉ. नीतू दहिया बायोटेक्नोलाजी से, डॉ. कल्पना दहिया, डॉ. डैनी दहिया व सबसे छोटी डॉ. रुचि दहिया मैथ से एमएससी-पीएचडी हैं। उनकी बड़ी बेटी डॉ. संगीता शहर के जीवीएम कालेज में फिजिक्स की प्रोफेसर हैं, जबकि चौथे नंबर की बेटी डा. कल्पना दहिया पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में प्रोफेसर हैं।

इनके अलावा मोनिका दहिया कनाडा में टोरेंटो में वैज्ञानिक हैं। डॉ. नीतू दहिया यूएसए में फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट में वैज्ञानिक हैं। वह खाद्य पदार्थों में मिलावट से होने वाले कैंसर पर शोध कर रही हैं। पिछले वर्ष उनका एक शोध स्वीकार हो चुका है जिसमें उन्होंने सिद्ध किया है कि कैंसर होने से पहले ही शरीर के प्रोटीन में बदलाव शुरू हो जाता है। डॉ. डैनी दहिया वाशिंगटन में स्वास्थ्य विभाग में वैज्ञानिक हैं, जबकि रुचि दहिया यूएसए के यूनियन आफ एरिजोन में शोध कर रही हैं। जगदेव दहिया और उनकी पत्नी ओमवती दहिया बेटियों की प्रतिभा से गौरवान्वित हैं। जगदेव दहिया ने बताया कि उनका बेटा योगेश दहिया एमबीए करने के बाद अपना आनलाइन कारोबार कर रहा है।

सेवानिवृत्त मुख्य अध्यापक जगदेव सिंह ने बताया कि हमने बेटियों को बेटे समझकर पढ़ाया, पालन-पोषण किया। बेटियों को बेटों के समान ही अवसर दिए। बेटियों ने भी खुद को साबित किया। आज उनकी प्रतिभा निखरकर सामने आई। आज छहों बेटियां देश-विदेश में नाम चमका रही हैं। मेरी बेटियां साक्षात देवियां है, वह बेटों से बढ़कर हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.