Move to Jagran APP

पानीपत-गोहाना रेल लाइन का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण

पानीपत-गोहाना के बीच रेल लाइन के विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। बुधवार को रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर (सीआरएस) एसके पाठक और मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) आरएन सिंह व उनकी टीम ने इस निरीक्षण किया और देर शाम इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन का ट्रायल भी लिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 06:42 AM (IST)
पानीपत-गोहाना रेल लाइन का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण
पानीपत-गोहाना रेल लाइन का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण

जागरण संवाददाता, गोहाना (सोनीपत) : पानीपत-गोहाना के बीच रेल लाइन के विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। बुधवार को रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर (सीआरएस) एसके पाठक और मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) आरएन सिंह व उनकी टीम ने इस निरीक्षण किया और देर शाम इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन का ट्रायल भी लिया। सीआरएस स्पेशल ट्रेन को इलेक्ट्रिक इंजन के माध्यम से गोहाना जंक्शन से शाम 5.40 बजे पानीपत के लिए रवाना किया गया। अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल सफल होने के बाद जल्द ही पानीपत से गोहाना तक इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

रोहतक-गोहाना-पानीपत के बीच रेल सेवा शुरू हुई थी। पहले इस रूट पर कोयला इंजन वाली ट्रेनें दौड़ती थी। लगभग ढाई दशक से इस लाइन पर डीजल इंजन वाली ट्रेनें दौड़ रही हैं। पानीपत और रोहतक से आगे मुख्य रेल मार्गों का कई साल पहले विद्युतीकरण हो चुका है। इस रूट पर डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेनें जब पानीपत या रोहतक पहुंचती हैं, तो वहां डीजल इंजन हटाकर इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाता है। इसमें काफी समय बर्बाद होता है। पिछले वर्ष रेलवे ने रोहतक-गोहाना-पानीपत रेल लाइन का भी विद्युतीकरण का काम शुरू किया था। इस लाइन की कुल लंबाई करीब 71 किलोमीटर है, जिसमें से गोहाना-पानीपत के बीच करीब 68 किलोमीटर में विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। रोहतक शहर में इस लाइन पर पुल बनाया जा रहा है जिसके चलते वहां करीब तीन किलोमीटर क्षेत्र में विद्युतीकरण का काम बाकी है। रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का काम पूरा करने के लिए जिस एजेंसी को काम दिया था उसे दो साल में काम पूरा करना था। कंपनी ने करीब 9 माह पहले ही काम पूरा कर दिया है। इस लाइन पर कुल 1500 खंभे लगाए गए हैं। सिरसाढ़ हाल्ट को दोबारा चालू करने की मांग

गोहाना पहुंचे डीआरएम आरएन सिंह से गांव सिरसाढ़ की पंचायत का प्रतिनिधिमंडल मिला और उनके गांव में बने हॉल्ट को दोबारा चालू करने की मांग की। सरपंच अनिल ने बताया कि 1998 से पहले हॉल्ट चालू था और टिकट वितरण की भी सुविधा थी। बाद में इसे बंद कर दिया गया। पंच कृष्ण, बलबीर, रमेश चंद्र व रणधीर ने कहा कि हॉल्ट बंद होने से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। गांव के युवाओं को पानीपत ड्यूटी पर आने-जाने में परेशानी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.