जागरण संवाददाता, गोहाना : राज्य सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए करीब 10 माह बाद पोर्टल खोल दिया है। अब लोग बीपीएल राशन कार्ड बनवाना के लिए अटल सेवा केंद्र या राशन डिपो (जहां अटल सेवा केंद्र की सुविधा है) पर आवेदन कर सकेंगे। पोर्टल खुलने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राहत मिली है। उधर सामान्य राशन कार्ड बनवाने के लिए अभी पोर्टल शुरू नहीं हुआ है।

राज्य सरकार ने फरवरी 2021 में पोर्टल को बंद किया था, जिसके बाद लोगों के किसी भी तरह के राशन कार्ड नहीं बन पा रहे थे। इससे लोगों को अपने राशन कार्ड में किसी का नाम जुड़वाने या कटवाने में परेशानी आ रही थी। गोहाना में जींद रोड स्थित खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में प्रति कार्य दिवस में औसतन चार से पांच लोग नए राशन कार्ड बनवाने और पुराने कार्डों में नाम जुड़वाने या कटवाने के लिए पहुंचते थे। किसी के बीपीएल राशन कार्ड नहीं बन रहे थे।

अधिकारियों के अनुसार राज्य सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड बनवाने को आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया है। अब लोग राशन कार्ड में किसी का नाम जुड़वा या कटवा सकेंगे। लोगों को बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए फैमिली आइडी जरूर बनवानी होगी। बिना फैमिली आइडी के पोर्टल पर आवेदन नहीं होगा। राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को परिवार पहचान पत्र की प्रति लगानी होगी। परिवार में जितने सदस्य हैं उनके आधार कार्ड की प्रति और एक सदस्य के वोटर कार्ड की प्रति लगेगी। गोहाना में पहले करीब 35 हजार लोगों के राशन कार्ड बने हुए हैं, जिनमें करीब 23 हजार राशन कार्ड बीपीएल के हैं। बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पोर्टल खुल चुका है। लोग अटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी दस्तावेज लगेंगे। बिना फैमिली आइडी के आवेदन नहीं कर पाएंगे।

रोहित मलिक, निरीक्षक, गोहाना, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग

Edited By: Jagran