Move to Jagran APP

कौशल शिक्षा से जुड़े 800 कोर्स तैयार : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने श्रवण एवं वाणी निशक्तजन कल्याण केंद्र में कन्या छात्रावास का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि निशक्त बचचों के लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 06:47 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 06:16 AM (IST)
कौशल शिक्षा से जुड़े 800 कोर्स तैयार : मुख्यमंत्री
कौशल शिक्षा से जुड़े 800 कोर्स तैयार : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, सोनीपत : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि समाज के निशक्त बच्चे व आम लोगों को मुख्य धारा मे कैसे शामिल किया जाए, इसके लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है। इसमें आमजन को भी आगे आना होगा। प्रदेश सरकार युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ हुनरमंद बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। पलवल के विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में कौशल शिक्षा से जुड़े 800 कोर्स तैयार किए गए हैं। यह कोर्स पढ़ाई के साथ-साथ व्यवसाय और फिर नौकरी में भी सहायक होंगे। वे शनिवार को शहर के श्रवण वाणी नि:शक्तजन कल्याण केंद्र में कन्या छात्रावास का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि निशक्त जनों का जीवन सामान्य बनाने के लिए सरकार के साथ-साथ कई संस्थाएं भी काम कर रही हैं। भविष्य में भी इस कार्य में सरकार, सामाजिक संस्थाओं, एनजीओ, उद्योगपतियों को मिलकर सहयोग करना होगा। सोनीपत में ब्रेक पार्ट इंडिया लिमिटेड ने सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) के तहत नि:शक्त कल्याण केंद्र में 32 छात्राओं के लिए एक करोड़ रुपये की लागत से छात्रावास का निर्माण कराया है। यह बहुत ही सराहनीय पहल है। उन्होंने अन्य उद्योगों को भी इस दिशा में आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में इस तरह के आठ केंद्र चलाए जा रहे हैं और सैकड़ों बच्चे इनमें शिक्षा व कौशल शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस दौरान हरियाणा श्रवण एवं वाणी नि:शक्तजन कल्याण समिति पंचकूला की उपाध्यक्ष कम चेयरपर्सन शरणजीत कौर ने सोसायटी द्वारा किए गए कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर राई के विधायक मोहन लाल बड़ौली, गन्नौर विधायक निर्मल चौधरी, पूर्व मंत्री कविता जैन, ललित बत्रा, देवेंद्र कौशिक, हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह, उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य, एसडीएम विजय सिंह आदि उपस्थित थे। विधायक के बेटे की शादी में शरीक हुए मुख्यमंत्री :

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को राई से विधायक मोहनलाल बड़ौली के बेटे संदीप कौशिक की शादी समारोह में शामिल हुए। इससे पहले वे विधायक के छोटे भाई माईराम के बेटे राहुल कौशिक की भी 4 दिसंबर को शादी होनी है, जिसको लेकर मुख्यमंत्री माईराम की होने वाली पुत्रवधू और पंडित रमेश कौशिक की पौत्री काजल कौशिक को आशीर्वाद देने उनके घर भी पहुंचे। फिर वर पक्ष के घर जाकर उन्होंने दुल्हा संदीप और राहुल को आशीर्वाद दिया। बता दें कि मोहनलाल के बेटे संदीप की शादी जम्मू निवासी शेरिसा रैना से हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.