Move to Jagran APP

रंग लाया किसानों का संघर्ष, मंडी में शुरू हुई नरमा की सरकारी खरीद

पांच दिन मार्केट कमेटी के समक्ष धरना देने के बाद सीसीआइ अधिकार

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:28 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 11:28 PM (IST)
रंग लाया किसानों का संघर्ष, मंडी में शुरू हुई नरमा की सरकारी खरीद
रंग लाया किसानों का संघर्ष, मंडी में शुरू हुई नरमा की सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

पांच दिन मार्केट कमेटी के समक्ष धरना देने के बाद सीसीआइ अधिकारी हरकत में आए। धरने पर बैठे किसानों को मंगलवार दोपहर बाद ही सरकारी खरीद शुरू करने का आश्वासन दे दिया। दिनभर सीसीआइ अधिकारी फैक्टरी संचालकों के साथ बातचीत करने का प्रयास करते रहे लेकिन फैक्टरी संचालकों के साथ बातचीत सिरे नहीं चढ़ी तो सीसीआइ ने प्राइवेट गोदाम लेकर उसमें खरीदा हुआ नरमा रखने का निर्णय लिया। जिसके बाद किसानों ने मार्केट कमेटी के गेट को खोल दिया।

मंगलवार को भी किसानों का मार्केट कमेटी के समक्ष धरना प्रदर्शन जारी रहा। किसानों ने सुबह 8 बजे ही मार्केट कमेटी के कार्यालय के मुख्य द्वारा को ताला लगा दिया। जिसके पश्चात कोई भी मार्केट कमेटी कर्मचारी कार्यालय में नहीं पहुंच सके और बाहर खड़े होकर ही गेट खुलने का इंतजार करते रहे। मार्केट कमेटी अधिकारी सीसीआइ अधिकारियों के साथ बातचीत करते रहे। जिसके बाद सीसीआइ डिप्टी मैनेजर ने प्राइवेट कॉटन फैक्टरी संचालकों से बातचीत सिरे नहीं चढ़ी तो प्राइवेट गोदाम को लेकर किसानों के खरीदे हुआ नरमा रखने का निर्णय लिया। जिसके बाद अधिकारी धरने पर पहुंचे और किसानों को नरमा खरीद की जानकारी दी। इसके पश्चात किसानों ने मार्केट कमेटी का गेट खोल दिया। इस मौके पर सीटी थाना प्रभारी मनदीप सिंह व अन्य पुलिस कर्मचारी भी शामिल रहे। मार्केट कमेटी का कार्य दिनभर रहा ठप

मंडी में नरमा और धान की प्राइवेट खरीद जारी है। लेकिन किसानों के धरने पर बैठे होने के कारण मार्केट कमेटी का दिनभर कार्य ठप रहा। कोई भी कर्मचारी कार्यालय में नहीं पहुंच सकता और अधिकारी बाहर ही खड़े होकर गेट खुलने का इंतजार करते रहे। नरमे की खरीद शुरू करने का आश्वासन मिला तो अधिकारी कार्यालय में पहुंच सके और कार्य शुरू कर दिया। रात को भी धरने पर डटे रहे किसान

बीते दिन अधिकारियों के साथ हुई बातचीत सिरे नहीं चढ़ी तो किसानों ने रात को भी धरना देने का निर्णय लिया। दर्जन से अधिक किसान रात को भी धरने पर डटे रहे। धरने पर बैठे किसान नेता प्रहलाद भारूखेड़ ने बताया कि सीसीआइ अधिकारियों ने नरमे की खरीद शुरू करने का आश्वासन दिया है। बुधवार को अगर मंडी में सरकारी खरीद शुरू नहीं होती तो मंडी के गेट को भी बंद किया जाएगा और अनिश्चितकालीन धरना जारी कर दिया जाएगा। इस मौके पर धनराम, गुरदीप सिंह, रामसिंह, हरनारायण, बाबू, जीवन राम व अन्य किसान उपस्थित रहे। ::::मंडी में नरमे की सरकारी खरीद शुरू कर दी गई है। इसके लिए नरमे की जांच भी शुरू कर दी गई है अगर नरमे की नमी 8 से 12 फीसद के बीच पाई जाती है तो खरीद लिया जाएगा। नरमा खरीदने के बाद गोदाम में रखा जाएगा। अन्य फैक्टरी संचालकों से भी बातचीत की जा रही है। जल्द ही एग्रीमेंट होने की संभावना है।

इंग्ले, डिप्टी मैनेजर, सीसीआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.