जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा संसाधन मुहैया करवाने पर जोर दे रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जिला मुख्यालयों को एंबुलेंस उपलब्ध करवा रहा है। प्रदेश के सभी 22 जिलों को 188 एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जानी है। सिरसा को सबसे अधिक 13 एंबुलेंस मिलेगी। संभवत अगले सप्ताह तक एंबुलेंस उपलब्ध करवा दी जाएगी। फिलहाल जिले में 23 एंबुलेंस है, 13 और मिल जाने के बाद इनकी संख्या 36 हो जाएगी।

--------

डायल 112 से जुड़ेगी एंबुलेंस

मिशन एनएचएम द्वारा एंबुलेंस भेजी जानी है। एंबुलेंसों की संख्या बढ़ने से मरीजों को राहत मिलेगी साथ ही अगर संक्रमण बढ़ता है तो तत्काल सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। कोरोना की दूसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग की सुविधा के लिए रोडवेज की चार मिनी बसों को एबुलेंस में बदला गया था। इस एबुलेंस सर्विस को 112 डायल से जोड़ा जाएगा। यह टोल फ्री नंबर है। इस नंबर से जोड़ने के लिए मुख्यालय विचार विमर्श कर रहा है। फिलहाल कंट्रोल रूम के नंबर 108 पर सूचना देकर एंबुलेंस की सुविधा ली जा सकती है।

------

संभवत: अगले सप्ताह तक जिले को 13 और एंबुलेंस मिलेगी। वर्तमान में सिरसा में 23 एंबुलेंस हैं, इनमें 11 बीएलएस, दो किलकारी व 10 पीटीए शामिल है। अतिरिक्त एंबुलेंस आने से मरीजों को राहत मिलेगी साथ ही कोरोना के संभावित खतरे में भी स्वास्थ्य सुविधाएं और मजबूत होगी। - डा. बुधराम, डिप्टी सिविल सर्जन।

Edited By: Jagran