Move to Jagran APP

ई-पंचायत प्रणाली के विरोध में उतरे सरपंच और ग्राम सचिव

जागरण संवाददाता, सिरसा : एक अप्रैल से लागू की जाने वाली ई-पंचायत प्रणाली का विरोध तेज हो गया

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 03:02 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 03:02 AM (IST)
ई-पंचायत प्रणाली के विरोध में उतरे सरपंच और ग्राम सचिव
ई-पंचायत प्रणाली के विरोध में उतरे सरपंच और ग्राम सचिव

जागरण संवाददाता, सिरसा : एक अप्रैल से लागू की जाने वाली ई-पंचायत प्रणाली का विरोध तेज हो गया है। बृहस्पतिवार को सरपंच-ग्राम सचिव संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले सरपंच व ग्राम सचिवों ने इस प्रणाली का विरोध कर दिया और साफ कहा कि वर्तमान हालात में वे इसे स्वीकार नहीं कर सकते। साथ ही किसी भी अधिकारी को ग्राम पंचायत का रिकार्ड नहीं सौंपेंगे और सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी तो 28 मार्च को मुख्यमंत्री के आवास पर धरना भी देंगे।

loksabha election banner

सरपंच सुबह ही लघुसचिवालय में एकत्रित हो गए। यहां नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन में सबसे बड़ी मांग ई-पंचायत प्रणाली को स्थगित करने की रही। सरपंचों ने कहा कि यह विकास में बाधक है। वर्तमान समय में पंचायतों के पास न कंप्यूटर हैं और न ही आपरेट है। सरपंचों को ई-प्रणाली की जानकारी नहीं है। दो दिन के प्रशिक्षण से इसे सीखा नहीं जा सकता। इसलिए फिलहाल इस प्रणाली को रोक दिया जाए। सरपंचों की दूसरी मांग प्रत्येक गांव में ग्राम सचिवालय बनाने और वहां पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाने की है। इसके अलावा गांवों में जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवाए जाने और बीपीएल के लिए सर्वे नए सिरे से करवाने की मांग रखी है। मांगपत्र में ग्राम सचिवों का मासिक वाहन भत्ता बढ़ाकर पांच हजार रुपये करने की भी मांग की है।

इस अवसर पर सरपंच एसोसिएशन प्रधान आत्मा राम, अमनदीप दंदीवाला प्रधान रानियां ब्लाक, अनिरुद्ध प्रधान चौपटा ब्लाक, बाबूलाल गेदर उप प्रधान सिरसा, बलजीत ¨सह प्रधान बड़ागुढ़ा ब्लाक, प्रहलाद ¨सह प्रधान डबवाली ब्लाक, बूटा ¨सह ब्लाक प्रधान ऐलनाबाद, नसीब बराड़ सरपंच, रोहताश सरपंच ¨धगतानिया, महेंद्र ¨सह मताना ग्राम सचिव एसोसिएशन प्रधान, उप प्रधान धर्मपाल, भूप ¨सह, अज्यंत गोदारा, नरेश मेहता सरपंच, राकेश, सुनील सहित अनेक सरपंच व ग्राम सचिव मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.