Move to Jagran APP

ग्रामीण महिलाओं ने ली मतदान की शपथ

मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जिला सूच

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 09:15 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 09:15 PM (IST)
ग्रामीण महिलाओं ने ली मतदान की शपथ
ग्रामीण महिलाओं ने ली मतदान की शपथ

सिरसा, विज्ञप्ति: मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों तथा स्वीप टीम द्वारा संयुक्त रूप से ऐलनाबाद विधानसभा के गांव मिठ्ठी सुरेरां, खारी सुरेरां, मिठनपुरा, कर्मशाना, मल्लेकां आदि गांवों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया और स्वयं मतदान करने व दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ भी ली।

loksabha election banner

जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों को लोकतंत्र में मताधिकार का महत्व बताया। उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा लोगों की सुविधा के लिए शुरू किए गए टोल फ्री नंबर 1950 व एनवीएसपी पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर मतदाता इन हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी शिकायत या समस्या दर्ज करवा सकते है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि मतदाता मतदान के दिन पहचान के तौर पर 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों का प्रयोग कर सकते हैं जिनमें पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, केंद्रीय, राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल है।

-------

वीवीपैट की भी दी जानकारी

मास्टर ट्रेनर जितेंद्र कुमार ने ग्रामीणों को ईवीएम व वीवीपैट की कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ईवीएम में वोट डालते ही मतदाता को वीवीपैट मशीन में सात सेकेंड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी, जिसे देखकर मतदाता यह जान पाएगा कि उसने जिस प्रत्याशी के नाम के सामने का बटन दबाया है उसी प्रत्याशी को उसका वोट मिला है या नहीं। उसके बाद यह पर्ची बॉक्स में गिर जाएगी। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है। स्वीप मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हर पात्र व्यक्ति मतदान करेगा तभी शतफीसद मतदान का लक्ष्य पूरा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.