Move to Jagran APP

पार्क में कालोनीवासियों का नहीं, पशुओं का रहता है जमावड़ा

शहर में पार्कों की स्थिति काफी दयनीय है। शहर के प्रमुख पाक

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 10:53 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 10:53 PM (IST)
पार्क में कालोनीवासियों का नहीं, पशुओं का रहता है जमावड़ा
पार्क में कालोनीवासियों का नहीं, पशुओं का रहता है जमावड़ा

जागरण संवाददाता सिरसा:

loksabha election banner

शहर में पार्कों की स्थिति काफी दयनीय है। शहर के प्रमुख पार्क भी व्यवस्था न होने पर अपना अस्तित्व खो रहे हैं। ऐसी स्थिति है न्यू हाउ¨सग बोर्ड कॉलोनी स्थित राजीव गांधी पार्क की। पार्क की चारों तरफ की दीवारें टूटी हुई हैं। चारों तरफ गेट न होने के कारण रात को बेसहारा पशु पार्क में जमा होते हैं। ऐसे में चार दीवारी के अंदर बनाया गया पार्क, पार्क कम और पशुओं का बाड़ा अधिक दिखाई देता है। जिसके कारण क्वार्टरों में रहने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जागरण आपके द्वार अभियान के तहत वीरवार को न्यू हाउ¨सग बोर्ड कालोनी में रहने वाले लोगों से समस्या जानी गई। लोगों ने बताया कि उनको सरकार की तरफ से क्वार्टर तो मिले हैं लेकिन इनमें किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। सुविधाओं के नाम पर उनको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी क्वार्टरों के बीच में एक राजीव गांधी पार्क बनाया गया है जिसकी चारों तरफ की चारदीवारी टूटी हुई है और पार्क में घास की जगह इंट पत्थर व पेड़ों के पत्ते ही दिखाई देते है। ऐसे में पार्क के चारों तरफ गेट भी बने हुए हैं लेकिन पार्क में आने जाने वाले पशुओं को रोकने के लिए कोई गेट बंद नहीं होता। जिसके कारण रात को यहां बेसहार पशुओं का जमावड़ा लग जाता है। लोगों का कहना है कि वह इस समस्या को लेकर कई बार सीएम ¨वडो और डीसी को भी शिकायत दे चुके हैं लेकिन समस्या का कोई हल नहीं हो पाता।

लोगों के बैठने के लिए बनाए गए हैं चबूतरे

पार्क में बैठने के लिए पेड़ों के नीचे चबूतरे तक बनाए गए है जिनकी हालत भी खराब हो चुकी है। कालोनी वासियों ने कई बार यहां घास व पौधे लगाने का भी प्रयास किया लेकिन पार्क में लगाए जाने वाले घास को भी पशु खा लेते हैं। जिसके कारण पार्क की हालत काफी खराब हो चुकी है।

कालोनी में सबसे बड़ा पार्क यहीं है जिसमें कोई भी सुविधा नहीं है। चारों तरफ की दीवारें टूटी हुई हैं। ऐसे में बच्चों को खेलने के लिए स्टेडियम भेजना पड़ता है या फिर किसी दूसरे पार्क में भेजना पड़ता है।

गुरु प्रसाद, कालोनी वासी

पार्क में न तो पानी की कोई व्यवस्था और न ही इसकी देखरेख करने के लिए कोई माली कार्य करता है। क्वार्टरों के आसपास कोई दूसरा पार्क नहीं है और इस पार्क में बेसहारा पशु ही बैठे रहते है। जिसके कारण बच्चों की भी देखरेख करनी पड़ती है। शाम के समय यहां पर पशुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है।

उग्रसेन, कालोनीवासी

बेसहारा पशुओं के कारण पूरे पार्क की स्थिति खराब हो चुकी है। अगर पार्क में व्यवस्थाएं की जाए तो आसपास के सभी पार्कों से यह सबसे अच्छा व सुंदर पार्क बन सकता है। ऐसे में इसमें घास व झूले लगाकर इसकी स्थिति में सुधार ला सकते है।

कृष्ण ¨सह, कालोनी निवासी

न्यू हाउ¨सग बोर्ड कालोनी में बनी गलियों और सीवरेज की भी भारी समस्या रहती है। जिसके कारण कुछ दिनों के बाद कर्मचारियों को फोन कर उन्हें सीवरेज को खोलने के लिए कहा जाता है। कर्मचारी सीवरेज खोल जाते हैं लेकिन समस्या कुछ दिनों के बाद फिर से शुरू हो जाती है।

कमला देवी, कालोनीवासी

कालोनी में गलियां पूरी तरह टूटी हुई हैं, जिसके कारण आने-जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार गलियों को बनवाने के लिए लिखित में शिकायत दे चुके हैं लेकिन गलियों का हाल वहीं है। इसके कारण कई लोगों को चोट भी लग चुकी है।

कमला देवी, कालोनीवासी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.