Move to Jagran APP

महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बारिश के कारण खराब हुई प्याज की फसल, जिले में भाव पहुंचा 100 रूपये

जिले में नए प्याज की आवक न होने के कारण प्याज की कीमत 100 रूपये

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 08:07 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:07 AM (IST)
महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बारिश के कारण खराब हुई प्याज की फसल, जिले में भाव पहुंचा 100 रूपये
महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बारिश के कारण खराब हुई प्याज की फसल, जिले में भाव पहुंचा 100 रूपये

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में नए प्याज की आवक न होने के कारण प्याज की कीमत 100 रूपये तक पहुंच गई है। प्याज महंगा होने के कारण इसका असर आम लोगों की जेब पर पड़ रहा है। अक्टूबर माह में जिलेभर में महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से प्याज की आवक होती थी लेकिन इस बार बारिश के कारण दोनों प्रदेशों में फसल खराब हो चुकी है। ऐसे में जिन लोगों ने पहले प्याज का स्टॉक किया वह प्याज महंगे भाव पर मंडी में उतार रहे है।

loksabha election banner

सिरसा मंडी में हर रोज 30 से 40 क्विंटल के लगभग प्याज की लागत है। मंडी में इसका भाव 60 से 70 रूपये है जबकि आढ़त और अन्य खर्च लगने के पश्चात इसका भाव रेहड़ियों पर 90 से 100 रूपये तक हो चुका है। जबकि अन्य सब्जियां भी काफी महंगी हो रही है। वहीं लॉकल प्याज का स्टॉक भी अब खत्म होने की कमार पर है। ऐसे में नासिक के प्याज की कीमत पहले ही अधिक होने के कारण वहां से प्याज नहीं बुलाया जा रहा।

------

सप्ताह बाद भाव कम होने की आस

महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में प्याज की फसल खराब होने से जिले में प्याज के दाम में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में राजस्थान के अलवर में नया प्याज तैयार होने के कारण इसके भाव में कमी आ सकती है। सप्ताह बाद अलवर से प्याज की आवक शुरू होगी। हालांकि कई आढ़तियों की ओर से अभी ही प्याज को बुलाना शुरू कर दिया गया है। -------- दूसरे राज्य से नए प्याज की आवक होनी थी। लेकिन बारिश के कारण वहां सफल पूरी तरह से खराब हो चुकी है। जिसके कारण अभी नए प्याज की आवक शुरू नहीं हुई है। सप्ताह बाद राजस्थान से प्याज की आवक होगी। इससे भाव कम होने की उम्मीद है।

- राज कुमार, आढ़ती, सब्जी मंडी, सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.