Move to Jagran APP

श्मशान भूमि में ही ऑनलाइन दर्ज होगी मृत्यु की सूचना

आनंद भार्गव सिरसा मृत्यु होने के बाद प्रदेश के श्मशानघाटों में मैनुअल की बजाय ऑनलाइन ए

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 06:20 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:20 AM (IST)
श्मशान भूमि में ही ऑनलाइन दर्ज होगी मृत्यु की सूचना
श्मशान भूमि में ही ऑनलाइन दर्ज होगी मृत्यु की सूचना

आनंद भार्गव, सिरसा :

loksabha election banner

मृत्यु होने के बाद प्रदेश के श्मशानघाटों में मैनुअल की बजाय ऑनलाइन एंट्री दर्ज होगी। इसके लिए नगर परिषद के अधीन आने वाली श्मशान भूमि के इंचार्ज को टैबलेट उपलब्ध करवाए गए हैं, जिनके माध्यम से मृतक का नाम, पता, आइडी प्रूफ इत्यादि की जानकारी दर्ज होगी। यह सारी जानकारी ऑनलाइन दर्ज होगी, जो शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय के पास पहुंचेगी। प्रदेशभर में नगर परिषद व पालिका से जुड़े 87 कर्मचारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। श्मशान भूमि के इंचार्जों को टेबलेट उपलब्ध करवा दिये गए हैं। जल्द ही लॉगइन व पासवर्ड जारी होने के बाद ऑनलाइन रिकार्ड दर्ज होना शुरू हो जाएगा।

वार्ड लेवल कमेटी का होगा गठन

मृत्यु को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए वार्ड स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें नगर परिषद के ईओ, सचिव चेयरमैन होंगे जबकि वार्डों के पार्षद व उपायुक्त द्वारा नॉमिनेटिड चार सदस्य इसमें शामिल होंगे। इस कमेटी में एक महिला सदस्य और अनुसूचित जाति सदस्य भी शामिल रहेंगे। वार्ड लेवल कमेटी का अलग से बैंक खाता खोला जाएगा।

अभी तक रखा जाता है मैनुअली रिकार्ड

प्रदेश की सभी नगर पालिका, नगर परिषद द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि श्मशान भूमि के इंचार्ज श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए आने वाले शवों के बारे में जानकारी रखने के लिए रजिस्टर में रिकार्ड मेंटेन रखे। इसके बाद रोजाना की रिपोर्ट जन्म मृत्यु शाखा में दर्ज करवाए। अभी तक प्रदेश की श्मशानभूमि में अंतिम संस्कार के लिए आने वाले शवों का रिकार्ड मैनुअली रखा जाता है और मृतक के परिजनों को अंतिम संस्कार संबंधित रसीद दी जाती है। उस रसीद को दिखने के बाद ही नगर परिषद मृत्यु प्रमाणपत्र जारी करती है। भविष्य में सारा रिकार्ड ऑनलाइन रखा जा सके, इसके लिए श्मशानभूमि के इंचार्जों को टैबलेट उपलबध करवाए गए हैं।

प्रदेशभर में 87 कर्मचारियों को बनाया नोडल अधिकारी

प्रदेश में नगर परिषद व नगर पालिकाओं से जुड़े 87 कर्मचारियों को मृत्यु की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करवाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ये नोडल अधिकारी श्मशान भूमि के इंचार्जाें को टैबलेट चलाने और ऑनलाइन रिकार्ड दर्ज करने संबंधित ट्रेनिग देंगे। स्थानीय निकाय विभाग द्वारा टैबलेट तो जारी कर दिये गए है परंतु अभी तक लॉगइन व ऑनलाइन पासवर्ड नहीं दिया गया है। लॉग इन व पासवर्ड जारी होते ही ऑनलाइन का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

- संदीप कुमार, क्लर्क, नगर परिषद सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.