Move to Jagran APP

विवि में चलाया जाएगा जानिये अपनी भाषा कार्यक्रम

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के हिदी विभाग में सोमवार को हिदी दिवस को

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:05 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:05 AM (IST)
विवि में चलाया जाएगा जानिये अपनी भाषा कार्यक्रम
विवि में चलाया जाएगा जानिये अपनी भाषा कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के हिदी विभाग में सोमवार को हिदी दिवस को लेकर समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभाग के अध्यक्ष प्रो. उमेद सिंह ने कहा कि राष्ट्र को समृद्धि की ओर अग्रसर करके हिदी भाषा के विकास को सुनिश्चित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह सोलंकी के दिशा-निर्देश पर हिदी पंजाबी तथा अन्य भाषाओं की संपूर्ण जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से जानिये अपनी भाषा नामक कार्यक्रम चलाया जायेगा। इस कार्यक्रम के तहत भाषा विशेषज्ञ द्वारा लेक्चरर श्रृंखला का आयोजन किया जाएगा। भारत में हिदी राजभाषा के रूप में तो स्थापित है लेकिन हिदी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा करके इसके मूल स्वरूप को कायम रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिदी एक समृद्ध भाषा है और अनेक भाषाओं की यह भाषा जननी है। हिदी विभाग के प्रभारी डा. अमित सांगवान ने कहा कि हिदी

loksabha election banner

साहित्य तथा पत्रकारिता का भारत को आजाद कराने तथा राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। इस अवसर पर संस्कृत विभाग के इंचार्ज डा. रविद्र सिंह, सहायक प्रो. सुनीता रानी, डा. रजनी रानी, विकास सहारण, डा. चरणजीत कौर, डा. हरदेव सिंह, रामदेव व रमनदीप मौजूद रहे।

-----------------

हर भारतीय को हिदी भाषा पर गर्व होना चाहिए : गहलावत

हिदी दिवस स्वतंत्रता दिवस की तरह एक राष्ट्रीय दिवस है। दरअसल यह भारतीय भाषा दिवस है। हमें अपनी भाषा पर गर्व होना चाहिए। हिन्दी भाषा तेजी से विश्व की भाषा बनती जा रही है। हमें अपने दैनिक कामकाज में हिदी का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए। यह बात चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के बॉयो टेक्नोलॉजी के वरिष्ठ प्रो. सुरेश कुमार गहलावत ने मनोहर मैमोरियल कालेज द्वारा हिदी दिवस पर आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान को संबोधित करते हुए कही। हिदी पर एक नई पहल करते हुए प्रो. गहलावत ने कहा कि विद्यार्थियों को हिदी से जोड़ने के लिए प्रतिदिन एक घंटे के लिए ऑनलाइन क्लास का आयोजन किया जाएगा जिसमें विद्यार्थियों को हिदी भाषा के महत्व व इसके विकास को लेकर जानकारियां दी जाएंगी।

------------

ऑनलाइन कविता लेखन में लक्ष्मी रही प्रथम

राजकीय नेशनल कालेज में हिदी दिवस के उपलक्ष्य में प्राचार्य राम कुमार जांगड़ा की अध्यक्षता व हिदी विभागाध्यक्ष डा. सुदेश गुप्ता, कार्यक्रम संयोजिका डा. कर्मजीत कौर की देखरेख में ऑनलाइन कविता लेखन व नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कविता लेखन में एमए हिदी की छात्रा लक्ष्मी ने प्रथम, आयना ने द्वितीय व निशा एम ए राजनीति शास्त्र की छात्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। नारा लेखन में सलोचना ने प्रथम, बिमला ने द्वितीय व अमन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

-----------

निबंध लेखन में पूनम रही प्रथम

नेशनल कालेज ऑफ एजुकेशन में हिदी दिवस पर ऑनलाइन निबंध लेखन लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। निबंध प्रतियोगिता में पूनम प्रथम, द्वितीय अंबा कानसिरया व गारिमा तृतीय स्थान और दविंद्र शर्मा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। निबंध लेखन में प्रेमलता, निधि मेहता व मीनू ने निर्णायक की भूमिका निभाई। उद्धरण लेखन प्रतियोगिता रीचा जैन प्रथम, सरस्वती द्वितीय व प्रियंका तृतीय रही। कालेज प्राचार्या डा. पूनम मिगलानी ने सभी को हिन्दी दिवस की बधाई दी।

-----

ग्रामीणों को दिलवाई शपथ

संवाद सहयोगी, रानियां

गांव मम्मड़खेड़ा में जन कल्याण समिति के द्वारा राष्ट्रभाषा हिदी दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रभाषा हिदी दिवस के आयोजन में मुख्य वक्ता के तौर पर समिति के संस्थापक अध्यक्ष गौतम झोरड़ ने कहा कि हिदी भारत का गौरव है। हमें हिदी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए तन मन धन से सहयोग करना चाहिए। सामान्य कामकाज व प्रशासनिक कार्यों में हिदी को अनिवार्य रूप से लागू किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.