जागरण संवाददाता, सिरसा : सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ शहीद भगत सिंह स्टेडियम में किया गया। इस अवसर पर नगराधीश गौरव गुप्ता उपस्थित थे। योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी ने योग प्रोटोकाल अनुसार योग क्रियाओं का अभ्यास करवाते हुए प्रत्येक योग क्रिया के महत्व पर प्रकाश डाला है।

नगराधीश गौरव गुप्ता ने बताया कि उपायुक्त अनीश यादव के दिशा निर्देश पर सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन सरकार की हिदायतों अनुसार कोविड नियमों की पालना के साथ किया जाएगा। जिला व उपमंडल स्तर पर 50 जगहों पर योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कोरोना से बचाव के मद्देनजर कार्यक्रम में 50 व्यक्ति शामिल होंगे। गौरव गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में योग का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। शरीर को स्वस्थ रखने में योग व प्राणायाम की अहम भूमिका है। हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।

-------

योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी ने योग क्रियाओं का अभ्यास करवाते हुए कहा कि योग मधुमेह, श्वसन संबंधी विकार, उच्च रक्तचाप और जीवन शैली से संबंधी कई प्रकार के विकारों के प्रबंध में लाभकर है। योग समृद्ध और परिपूर्ण जीवन की उन्नति का मार्ग है। चंद्रपाल योगी ने चालन क्रियाओं जिनमें शिथिलीकरण अभ्यास, ग्रीवा चालन, चार प्रकार से गर्दन को घुमाने की क्रिया, स्कंध खिचाव के अन्दर स्कंध चक्र, काटेचालन और घुटना चालन, योगासन में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन आदि योग क्रियाएं करवाई।

Edited By: Jagran