Move to Jagran APP

सरकारी कार्यालयों से हटने लगे सरकारी होर्डिंग्स, पेट्रोल पंपों पर अभी भी लगे है होर्डिंग्स

आगामी 12 मई को प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 11:08 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:08 PM (IST)
सरकारी कार्यालयों से हटने लगे सरकारी होर्डिंग्स, पेट्रोल पंपों पर अभी भी लगे है होर्डिंग्स
सरकारी कार्यालयों से हटने लगे सरकारी होर्डिंग्स, पेट्रोल पंपों पर अभी भी लगे है होर्डिंग्स

जागरण संवाददाता, सिरसा : आगामी 12 मई को प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन संजीदा नजर आने लगा है। सोमवार को नगर परिषद के कर्मचारियों ने शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों व सरकारी कार्यालयों के आसपास लगे होर्डिंग्स व बैनरों को हटाने का काम शुरू कर दिया है विशेष रूप से वे होर्डिंग्स हटाए गए, जिन पर केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की नीतियों व उपलब्धियों का बखान हो या उन पर केंद्र अथवा प्रदेश के नेताओं के फोटो लगे हों। सरकारी विभागों से भी नेताओं की तस्वीरें उतर गई हैं। परंतु अभी भी शहर के पेट्रोल पंपों के अलावा नागरिक अस्पताल व मार्केट कमेटी कार्यालय के बाहर अभी भी सरकारी होर्डिंग्स लगे हैं। नगर परिषद के कर्मचारियों की टीम ने हिसार रोड, डबवाली रोड, बरनाला रोड पर लगे होर्डिंग्स को हटाया। इसके साथ ही कर्मचारियों ने विभिन्न सरकारी विभागों के आसपास व लघु सचिवालय में लगे होर्डिंग्स भी हटवा दिए। परिषद कर्मियों ने एक निजी स्कूल के होर्डिंग्स भी हटवा दिये क्योंकि उसमें स्कूल निदेशक व प्रबंधक मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्मृति चिह्न देते दिखाई दे रहे थे। कर्मचारियों ने अनेक स्थानों पर नेताओं द्वारा करवाई गई पार्टी प्रचार संबंधित पेंटिस को भी हटाया। कार्यालयों में भी केंद्र व प्रदेश के नेताओं की तस्वीरें हटाई, कैलेंडरों पर चस्पा किए कागज

prime article banner

आचार संहिता का असर पहले दिन से ही दिखाई देने लगा है। सरकारी विभागों में लगी प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य नेताओं की तस्वीरें हटा दी गई है। इसके साथ ही राज्य सरकार के कैलेंडरों में भी प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की तस्वीरों पर कागज चस्पा किए गए हैं। नागरिक अस्पताल में मलेरिया विभाग में लगे कैलेंडरों में तस्वीरों पर कागज चस्पा किए गए हैं।

पेट्रोप पंपों, अस्पताल व मार्केट कमेटी में लगे हैं सरकारी होर्डिंग्स

बेशक आचार संहिता की पालना करते हुए नप अधिकारियों ने बैनर व होर्डिंग्स हटा दिए है परंतु अभी भी शहर के पेट्रोल पंपों पर भी केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चित्र लगा हुआ है। इनके अलावा नागरिक अस्पताल के मुख्य गेट पर तीन होर्डिंग्स लगे हुए हैं तथा इन सब में मुख्यमंत्री व संबंधित विभागों के अधिकारियों के चित्र भी है। आयुष्मान भारत, बिजली निगम तथा जनस्वास्थ्य विभाग से संबंधित होर्डिंग्स अभी भी लगे हैं। इसके अलावा मार्केट कमेटी कार्यालय के आगे भी सरकार की किसानों से संबंधित योजनाएं तथा मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री के चित्र लगे हुए हैं। हटवाए जा रहे हैं सरकारी होर्डिंग्स

आचार संहिता लगते ही कर्मचारियों की मदद से शहर के अधिकतर इलाकों से सरकारी होर्डिंग्स बैनर हटवाए गए हैं। कुछ जगहों पर दीवारों पर नारे लिखे हुए थे, उन पर भी पुताई गई है। इसके अलावा शहर की गलियों व अन्य स्थानों पर जो दूसरे होर्डिंग्स लगे हैं, वे भी जल्द ही हटा दिए जाएंगे।

- देवेंद्र बिश्नोई, मुख्य सफाई निरीक्षक सुनिश्चित की जाए आदर्श आचार संहिता की पालना : उपायुक्त

सिरसा : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने सोमवार को लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में चुनाव से जुड़े अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है और इसकी पालना सख्ती से की जाए। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की प्रचारक सामग्री तत्काल हटवाना सुनिश्चित किया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा में 12 मई को मतदान होने निर्धारित हुए हैं। इसके लिए सभी अधिकारी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने बूथ स्तर की तैयारियों की समय-समय पर समीक्षा करें और व्यक्तिगत तौर पर दौरा कर वस्तु स्थिति की जानकारी भी लें।

उपायुक्त ने कहा कि पहली बार वीवीपैट मशीन का उपयोग होने जा रहा है। सभी अधिकारी वीवीपैट मशीन के उपयोग का प्रशिक्षण भी अवश्य लें। इसके साथ-साथ ईवीएम को भी प्रशिक्षण लें। मॉक पोल सहित अन्य प्रक्रियाएं अपने हाथों से करें ताकि पूर्ण दक्षता हासिल हो सके। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, एसडीएम डबवाली ओपी शर्मा, डीआरओ राजेंद्र जांगड़ा, डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, तहसीलदार चुनाव राम निवास, डीआईओ सुषमा मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.