जागरण संवाददाता, सिरसा : थेहड़ में बसी आबादी का पुनर्वास होगा और उनके लिए जमीन अधिग्रहण की जाएगी। करीबन 60 एकड़ भूमि की प्रशासन ने फिर से तलाश शुरू कर दी है। इस बार पंचायत के बजाय प्राइवेट जमीन का अधिग्रहण होगा। जमीन के चयन को लेकर एसडीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है जिसमें तहसीलदार सिरसा, जिला नगर योजनाकार व पंचायतीराज के कार्यकारी अभियंता को शामिल किया गया है।

---------

बेगू में देखी दो साइट

कमेटी ने अपना काम शुरू कर दिया है। बेगू गांव में दो साइट देखी गई हैं जबकि एक अन्य जगह पर तीसरी साइट का भी निरीक्षण किया जाएगा। एसडीएम व अन्य अधिकारियों ने दोनों जगहों का मौके का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं को भी आंका है। रास्ता, हाईटेंशन तार न होने व पेयजल की व्यवस्था करने संबंधी अन्य बिदुओं पर भी चर्चा की गई है। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही तीसरी साइट का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

----------

हाउसिग बोर्ड के फ्लैट में रह रहे हैं थेहड़ के परिवार

हाईकोर्ट के आदेश के बाद थेहड़ के मुख्य भाग को खाली करवाया गया तो वहां से 713 परिवारों को हाउसिग बोर्ड के फ्लैट में शिफ्ट किया गया है। उन्हें वहां अस्थाई पुनर्वास दिया गया है। यहां 788 फ्लैट में थेहड़ से संबंधित परिवार रह रहे हैं।

------------

थेहड़ एरिया : 85.8 एकड़

खाली हुआ : 31.5 एकड़

खाली करवाया जाना : 54 एकड़

थेहड़ में परिवार : 3200

शिफ्ट हुए परिवार : 713

शेष : 2487

----------

थेहड़ वासियों के पुनर्वास के लिए जगह ढूंढ रहे हैं। पंचायत की जगह का चयन नहीं होगा। प्राइवेट जमीन ली जाएगी। बेगू में दो साइट देखी गई हैं। एक अन्य साइट का निरीक्षण करना है। सप्ताह भर में रिपोर्ट तैयार कर उपायुक्त कार्यालय को भेज दी जाएगी।

- डा. जयवीर यादव, एसडीएम सिरसा।

Edited By: Jagran