जागरण संवाददाता, सिरसा : घग्घर नदी के पानी को प्रदूषित होने से रोकने के लिए हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विशेष प्लान तैयार किया गया है। जिसके तहत प्रदूषित पानी नदी में नहीं डालने दिया जाएगा। बोर्ड के अधिकारी समय समय पर निरीक्षण करेंगे। इसी के साथ नदी के समीप लगने वाली ग्राम पंचायतों को प्रदूषित का उचित प्रबंधन करवाया जाएगा। जिससे गांव का प्रदूषित नदी में न डाल जा सके।गौरतलब है कि घग्घर नदी मानसूनी बारिश के दौरान हिमाचल प्रदेश के शिवालिक पहाड़ों में शिमला के पास से निकलती है। हरियाणा के कालका से अंबाला और पंजाब से गुजरती है। यहां से यह राजस्थान में जाती है। हरियाणा के 230 किलोमीटर क्षेत्र में घग्घर नदी का बहाव है। सिरसा जिले में से करीब 82 किलोमीटर से होकर गुजरती है। घग्घर नदी भारत और पाकिस्तान में वर्षा-ऋतु में बहने वाली एक बरसाती नदी है।

--- प्रदूषित करने वालों पर होगी कार्रवाई

घग्घर नदी को प्रदूषित करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड घग्घर नदी की प्रदेश में मॉनिटरिग करेगा। अगर किसी फैक्टरी से प्रदूषित पानी नदी में छोड़ने वाले या कोई व्यक्ति प्रदूषित करते हुए मिला तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तुरंत प्रभाव से नोटिस जारी करेगा। इसके बाद विभाग द्वारा कार्रवाई जाएगी।

----

घग्घर नदी के पास से पड़ने वाले गांवों के ग्रामीणों को पानी स्वच्छ रखने के लिए जागरूक किया जाएगा। जिले के गांव मुसाहिबवाला, रंगा, पनिहारी, नागोकी, फरवाईं कलां, फरवाईं खुर्द, सहारणी, बढ़ाभाणा, बुर्ज कर्मगढ़, खैरेकां, महल्लेवाला, झोपड़ा, ओटू, फिरोजाबाद, जीवननगर, दमदमा, करीवाला, नकौड़ा, बणी, बढ़ीमेड़ी, धनूर, अबूतगढ़, ढाणी प्रताप सिंह, थेहड़ समुंदर सिंह, थेहड़ मोहर सिंह व अन्य गांवों से होकर गुजरती है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा गांवों में जागरूकता रैली, विचार गोष्ठी, पौधारोपण व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

-----

घग्घर नदी को किसी भी सूरत में प्रदूषित नहीं होने दिया जाएगा। सिरसा जिले में घग्घर नदी के समीप कोई फैक्ट्री नहीं है। जिससे प्रदूषित पानी डाल जा रहा हो। किसी गांव से प्रदूषित न डाल जाए। इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। इसी के साथ कई कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे।

हरीश कुमार, एसडीओ, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिरसा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस