Move to Jagran APP

नाराज किसानों ने बनाई किसान कल्याण संस्था

किसान अब तक राष्ट्रीय किसान संगठन के बैनर तले आंदोलन करते आ रहे

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 10:16 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 10:16 PM (IST)
नाराज किसानों ने बनाई किसान कल्याण संस्था
नाराज किसानों ने बनाई किसान कल्याण संस्था

संवाद सहयोगी, डबवाली : किसान अब तक राष्ट्रीय किसान संगठन के बैनर तले आंदोलन करते आ रहे थे। करीब 40 दिन तक लघुसचिवालय में आंदोलनरत रहने के बाद कोई नतीजा न मिलने पर किसान आंदोलन की पैरवी कर रहे संगठन पदाधिकारियों से खासे नाराज नजर आ रहे हैं। नाराज किसानों ने किनारा करते हुए अलग संगठन का गठन कर लिया है। किसानों की बैठक नईं अनाज मंडी स्थित किसान भवन में शुक्रवार को हुई। बैठक में किसानों की आवाज बुलंद करने के लिए एक नईं संस्था गठित करने का निर्णय लिया गया। विचार विमर्श के बाद किसान कल्याण संस्था का गठन सभी की सहमति से कर दिया गया। यह संस्था समय-समय पर समाज भलाई, किसानों की समस्याओं व दिक्कतों का समाधान करवाने के लिए कार्य करेगी। यह संस्था पूरी तरह से गैर राजनीतिक होगी। इसमें कृषि बीमा योजना, फसल भाव, नहरी पानी की कमी दूर करने की मांग सहित किसानों की अन्य दिक्कतें जैसे खाद की कमी, नकली बीज नकली कीटनाशक दवाएं आदि मुद्दों को लेकर आवाज उठाने के लिए बैठक में निर्णय लिया गया। इसके अलावा डा. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करवाने के लिए संस्था संघर्ष करेगी। इस अवसर पर मलकीत ¨सह खालसा, लख¨वद्र ¨सह अलीकां, गुरदीप ¨सह, भूप ¨सह, अमरीक ¨सह, सुरेश कुमार खुइयांमलकाना, राजेश लखुआना, सतकरतार ¨सह, राकेश नेहरा, शिवचरण ¨सह, भू¨पद्र ¨सह, कुलदीप ¨सह देसूजोधा, हरचरण ¨सह चन्नी, गुरहंस ¨सह, मिट्ठू कंबोज, वकील ¨सह मौजगढ़, गुरजंट ¨सह, चरणजीत ¨सह, बग्गा ¨सह गिल व नछतर ¨सह पन्नीवाला मौजूद थे। किसान भवन के हालातों पर चर्चा

loksabha election banner

बैठक में किसान भवन के हालातों पर चर्चा की गई। मिट्ठू कंबोज, अमरीक बिश्नोई ने कहा कि किसानों के लिए बने इस भवन में पानी तक उपलब्ध नहीं है। फसली सीजन सिर पर है तो किसानों के विश्राम के लिए भवन में टूटी-फूटी चारपाई मौजूद है। इतना ही नहीं कूलर आदि सामान कबाड़ ज्यादा प्रतीत होता है। किसानों ने मार्केट कमेटी अधिकारियों से समस्याओं को दूर करने की मांग की है। किसानों के अनुसार अगर व्यवस्था नहीं बदली तो मजबूरन आंदोलन शुरू करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.