Move to Jagran APP

किसानों ने फूंका कृषिमंत्री का पुतला, बोले एक मार्च को करेंगे दिल्ली कूच

लघु सचिवालय में अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति का धरना बृहस्पि

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 10:33 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:33 PM (IST)
किसानों ने फूंका कृषिमंत्री का पुतला, बोले एक मार्च को करेंगे दिल्ली कूच
किसानों ने फूंका कृषिमंत्री का पुतला, बोले एक मार्च को करेंगे दिल्ली कूच

जागरण संवाददाता, सिरसा :

prime article banner

लघु सचिवालय में अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति का धरना बृहस्पतिवार को 25वें दिन में प्रवेश कर गया। बृहस्पतिवार को किसानों ने कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का पुतला फूंक कर रोष जाहिर किया। किसानों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मदद नहीं करती है तो एक मार्च को सिरसा से 337 ट्रैक्टर ट्रालियों का काफिला दिल्ली की ओर कूच करेगा और यूपी की भांति सरकार को हिलाने का काम करेगा।

25वें दिन किसानों के धरने की अध्यक्षता दलीप सहारण ने की। किसानों को संबोधित करते हुए समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकल पचार ने कहा कि सरकार किसानों की समस्याएं सुनने की बजाय उन्हें हिरासत में ले रही है। अगर सरकार का रवैया ऐसा ही रहा तो तो किसानों ने बड़ा फैसला लिया है वे सरकार की मदद का इंतजार कर रहे हैं और इसके बाद एक मार्च को सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी के सैकड़ों किसान दिल्ली की ओर कूच करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले वर्ष चुनावी रैली में सरकार बनने पर पहली कलम से स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की बात कही थी परंतु अभी तक रिपोर्ट लागू नहीं की। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार से किसानों की मांग है कि गेहूं पर 300 रुपये का बोनस दिया जाए। 2018 का बीमा क्लेम रिलीज किया जाए। ऐलनाबाद व रानियां को डार्क जोन से हटाया जाए और चना, मूंगफली व सरसों को एमएसपी रेटों पर खरीदा जाए।

--------

2013 में धनखड़ ने किसानों के साथ किया था प्रदर्शन

अध्यक्ष विकल पचार ने कहा कि पांच दिन पहले कृषि मंत्री ओपी धनखड़ का सिरसा दौरा था परंतु किसानों से आरपार के टकराव को देखते हुए उन्होंने अपना दौरा रद कर दिया। ओपी धनखड़ ने किसानों के साथ 2013 में रोहतक में प्रदर्शन किया था और कपड़े उतार कर स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने की मांग की थी। उन्होंने 2013 में गेहूं का मूल्य 2100 रुपये मांगा था और अब 1850 रुपये देकर कह रहे हैं कि डेढ़ गुणा अधिक मूल्य दिया जा रहा है। इस मौके पर कृष्ण कटारिया, मदन सांगवान, दलबीर कडवासरा, भगत ¨सह राजपुरा, सुभाष जाखड़, जगपाल, जगदीश भुर्टवाला, प्रहलाद ज्याणी, नेकराम, राममूर्ति ढिल्लो, रामस्वरूप सहारण, सुभाष पचार, राजा, हनुमान, बगड़ावत कड़वासरा, राम¨सह, कंवरभान, सुल्तान, जयवीर चाडीवाल उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK