Move to Jagran APP

अंधड़ और बरसात से जिलेभर में 350 पेड़ उखड़े, 300 खंभे गिरे, 60 गांवों की बिजली रही प्रभावित

जागरण संवाददाता सिरसा मध्यरात्रि तेज आंधी और बारिश आने से जहां एक तरफ किसानों को भ

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 08:10 AM (IST)
अंधड़ और बरसात से जिलेभर में 350 पेड़ उखड़े, 300 खंभे गिरे, 60 गांवों की बिजली रही प्रभावित
अंधड़ और बरसात से जिलेभर में 350 पेड़ उखड़े, 300 खंभे गिरे, 60 गांवों की बिजली रही प्रभावित

जागरण संवाददाता, सिरसा : मध्यरात्रि तेज आंधी और बारिश आने से जहां एक तरफ किसानों को भारी लाभ मिला ही दूसरी तरफ बिजली के पोल, पेड़ और मकानों को क्षति पहुंचने के कारण लोगों को नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है। तेज आंधी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में लगे 300 से अधिक पेड़ गिरने से 30 से अधिक मार्ग बाधित हो गए। 300 बिजली के पाल गिरने से 60 गांवों की 20 घंटे से अधिक बिजली प्रभावित रही। वहीं देर शाम तक बिजली कर्मचारी बिजली को सुचारू करने में जुटे हुए है। वहीं शहर के कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति रही।

prime article banner

मध्यरात्रि को कालांवाली में 85, डबवाली में 52, सिरसा में 26, गोरीवाला में 05 और चौटपा में 04 एमएम बारिश दर्ज की गई। ऐसे में किसानों को इसका सबसे अधिक लाभ हुआ है। किसानों को लंबे समय से अच्छी बारिश की आस थी। ऐसे में अब किसानों को फसलों की कम सिचाई करने की आवश्यकता है और धान क्षेत्रों में अब समय अनुसार धान की रोपाई हो पाएगी। तेज आंधी के कारण कालांवाली के गदराना रोड, डबवाली रोड, रोड़ी रोड व अन्य मार्गों पर पेड़ व बिजली के खंभे भी गिर गए। जिस कारण शहर व ग्रामीण क्षेत्र में रविवार सायं तक बिजली की सप्लाई ठप रही, सड़कों पर पेड़ गिरने से अनेक मार्ग अवरूद्ध हो गए। जिससे वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर की नई अनाज मंडी, टेलीफोन एक्सचेंज रोड, देसू मलकाना रोड, बस स्टैंड रोड पर भी जलभराव रहा। तेज आंधी व बरसात के कारण अस्पताल के साथ स्थित महादेव नंदीशाला की एक साइड का शेड उखड़ कर सड़क पर जा गिरा।

डबवाली में 52 एमएम बरसात, तेज अंधड़ से मुंडेर तथा कमरे की छत गिरी

डबवाली में 52 एमएम बरसात से राष्ट्रीय राजमार्गों पर जलभराव होने और आरओबी की सर्विस रोड पर जलभराव होने से वाहन चालकों को परेशानी हुई। बरसात के साथ आए तेज अंधड़ के कारण नुकसान भी हुआ। ग्रामीण आंचल में कई जगहों पर पेड़ गिर गए तो वहीं शहर के वार्ड नंबर 9 की गली नंबर 2 में बिट्टू के मकान की मुंडेर टूटकर गली में गिर गई। गनीमत रही कि उस समय गली में कोई मौजूद नहीं था। दूसरी ओर डबवाली के रविदास नगर की गली नंबर 3 में मजदूर सतीश कुमार के घर में एक कमरे की छत गिर गई। उसके 15 वर्षीय बेटा कपिल के चोट आई है। गनीमत रही कि जिस समय छत गिरी, उस समय परिवार घर के आंगन में खड़ा था। अन्यथा बड़ा हादसा घटित हो जाता। वहीं तेज अंधड़ के कारण बिजली की बत्ती गुल रही। शहर के कई हिस्सों में रविवार दोपहर तब बिजली बहाल नहीं हुई थी। वहीं डबवाली स्थित श्री गोशाला को भारी नुकसान हुआ। प्रधान डॉ. राजिद्र सिंह मोंगा ने बताया कि तूड़ी से भरे गोदाम की स्टील चद्दरों की छत उखड़कर खेतों में गिरकर तहस-नहस हो गई तथा तूड़ी भी खराब हुई है।

बड़ागुढ़ा क्षेत्र में भारी नुकसान

शनिवार रात्रि को बड़ागुढ़ा क्षेत्र के बीरुवाला गुढ़ा, सुखचैन, सुबाखेड़ा, खतरावां, डोंगरावाली, दौलतपुर, ख्योवाली, झिड़ी, बप्पां, बुर्जकर्मगढ़, नागोकी में बारिश और अंधड़ के कारण तेज हवा में पेड़ गिरने से लाइन के तार टूट गए और खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। इससे विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। गांवों में बिजली सप्लाई प्रभावित हुई, रविवार को बिजली आपूर्ति सुचारु करने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारी दिन भर जुटे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.