Move to Jagran APP

चालकों की नजर कमजोर, कितना सुरक्षित सफर

जागरण संवाददाता, सिरसा : अपने बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाने से पहले स्कूल बस की स्थिति औ

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 12:33 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 12:33 AM (IST)
चालकों की नजर कमजोर, कितना सुरक्षित सफर
चालकों की नजर कमजोर, कितना सुरक्षित सफर

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

अपने बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाने से पहले स्कूल बस की स्थिति और चालकों की ओर विशेष ध्यान दें। क्योंकि निजी स्कूल बसों में कई तरह की कमियां है जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। हाई कोर्ट के आदेशों पर निजी स्कूल बसों और चालकों की जांच की गई। जांच में 15 चालक नेत्र और 45 चालक बीपी के मरीज पाए। वहीं 45 स्कूल बसों के पिछले टायर कंडम व फ‌र्स्ट एड बाक्स एक्सपायरी, अग्निशमक यंत्र, टायर, बसों में एलईडी व अन्य कई प्रकार की कमियां पाई गई। जिसमें यातायात थाना प्रभारी ने एक सप्ताह में बसों व चालकों की शारीरिक कमियों को दूर किए जाने के आदेश दिए। राज्य भर में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कार्यक्रम किए जा रहे है। वहीं हाई कोर्ट के आदेश पर सभी निजी स्कूलों के चालकों और बसों की जांच की गई जिसमें बसों में भारी कमियां सामने आई हैं।

रविवार को चे¨कग के लिए जिले भर के सभी स्कूलों की बसों और चालकों को पुलिस लाइन में जांच के लिए बुलाया गया। जिले भर से 270 बसें पुलिस लाइन में पहुंची। पुलिस लाइन में चालक और परिचालक बसों को लेकर पहुंचे। चालकों की आंखों की जांच करने के लिए कुछ दूरी पर पोस्टर लगाए गए। चालकों को पोस्टर पर चिह्नों को पढ़कर बताने के लिए कहा गया। ऐसे में कई चालकों को बड़े चिह्न तो दिखाई दिए लेकिन छोटे चिह्न दिखाई नहीं दे पाए। ऐसे में जांच कर्मचारियों ने चालकों की लिस्ट तैयार कर उन्हें जल्द से जल्द समाधान के लिए कहा। वहीं 25 चालक ब्लड प्रेशर के रोगी पाए गए।

----------

बसों में लगाई गई थी एलईडी, यातायात पुलिस ने उखाड़ी

मनोरंजन के लिए निजी स्कूल बसों में एलईडी लगाई थी। जिसमें बच्चों के साथ-साथ चालक खुद भी मनोरंजन करते थे। ऐसे में यातायात पुलिस ने बसों में लगी एलइडी को तुरंत उतार दिया और चालकों को भी आगे से एलइडी न लगाने की चेतावनी दी।

-----------

एक सप्ताह में कमियां दूर करने की दी चेतावनी

स्कूल बसों में भारी कमियां पाई जाने के बाद यातायात थाना प्रभारी बहादुर ¨सह ने सभी चालकों को बस की मेंटेनेंस स्थिति, फ‌र्स्ट एड बाक्स, अग्निशमक यंत्र, रूट परमिट, बच्चों की संख्या, बस कागजात, परिचालक, बसों में कैमरे, चालकों व परिचालक की वर्दी, बसों की लाइट, इंडीकेटर, टायर व सीटों की स्थिति को पूरी तरह से ठीक रखने के आदेश दिए। वहीं उन्होंने कहा कि अगर इन कमियों को एक सप्ताह में ठीक नहीं किया गया तो बसों के चालान व स्कूल की मान्यता रद करने के लिए भी नोटिस भेजा जाएगा।

---------

एक सप्ताह के अंदर बस की मेंटेनेंस स्थिति और चालकों में पाई गई कमियों को दूर करने की चेतावनी दी है। अगर कमियों को सप्ताह में ठीक नहीं किया गया तो स्कूल की मान्यता के लिए भी नोटिस भेजा जा सकता है।

इंस्पेक्टर बहादुर ¨सह, यातायात थाना प्रभारी, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.