Move to Jagran APP

सूर्य देव को अ‌र्घ्य देने के लिए 15 सौ फीट लंबाई तक की गई नहर की साफ-सफाई

छठ पूजा को लेकर शहर वासियों में काफी उत्साह देखने को मिल रह

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 10:08 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 10:08 PM (IST)
सूर्य देव को अ‌र्घ्य देने के लिए 15 सौ फीट लंबाई तक की गई नहर की साफ-सफाई
सूर्य देव को अ‌र्घ्य देने के लिए 15 सौ फीट लंबाई तक की गई नहर की साफ-सफाई

जागरण संवाददाता सिरसा : छठ पूजा को लेकर शहर वासियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं जिले भर से 30 हजार से अधिक श्रद्धालु सिरसा की दिल्ली पुल स्थित नहर में खड़े होकर उगते हुए सूर्य देव को अ‌र्घ्य चढ़ाते है और दर्शन करते है। छठ पूजा को केवल कुछ समय ही शेष रहा है। जिसे देखते हुए श्रद्धालु के लिए व्यवस्था बनाने के लिए मां सरस्वती सेवा समिति के द्वारा साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा है।

prime article banner

छठ पूजा पर्व पर 13 व 14 नवंबर को सूर्य का अ‌र्घ्य चढ़ाकर पूजा को पूर्ण किया जाता है और सभी श्रद्धालु अपना व्रत खोलते है। जिले भर से 30 हजार से अधिक श्रद्धालु उगते सूर्य देव को अ‌र्घ्य चढ़ाते है। वहीं समिति के सदस्य भी लोगों के लिए व्यवस्था को बनाने के लिए पिछले एक सप्ताह से नहर की साफ-सफाई करने में लगे हुए है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी हिसार रोड़ के दिल्ली पुल स्थित नहर पर सभी श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है। 15 फीट लंबाई पर नहर को पूरी तरह से साफ किया गया है ताकि नहर में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। पंडाल व वाहनों के रोकने के लिए अलग से बनाई जा रही पार्किंग

जिले भर से भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पर पहुंचते है वहीं श्रद्धालुओं के वाहनों तथा उनके ठहरने के लिए भी इस बार विशेष प्रबंध किया जा रहा है। ताकि किसी भी श्रद्धालु को यहां पर समस्या का सामना न करना पड़े । इस बार समिति के द्वारा महिलाओं के ठहरने व स्नान करने के लिए अलग से स्थान बनाया जा रहा है। ताकि किसी महिला को समस्या का सामना न करना पड़े।

-------

11 नवंबर को छोड़ा जाएगा नहर में पानी

पिछले एक सप्ताह से नहर में साफ-सफाई का कार्य जारी रही। नहर के दोनो तरफ उगी हुई घांस को साफ किया जा रहा है। वहीं नहर विभाग की और से भी पूजा को देखते हुए एक बार नहर को बंद किया गया है ताकि पूरी तरह से साफ-सफाई हो सके। 11 नवंबर को नहर में पानी छोड़ा जाएगा।

------

बिहार से ही मंगवाए जाएंगे कलाकार

13 नवंबर को छठ पूजा पर्व पर बिहार से मशहूर कलाकारों को बुलाया जाएगा। जिसमें देवी देवताओं के भजनों का गुणगान किया जाएगा। 13 नवंबर को ही कार्यक्रम में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए रात भर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कलाकार रातभर भजनों की प्रस्तुति देंगे।

-----

किसी भी सदस्य को नहीं होने दी जाएगी समस्या: रामशरण

मां सरस्वती सेवा समिति के प्रधान रामशरण ने कहा कि इस बार किसी भी श्रद्धालु को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। पूरी तरह से तैयारियां की जा रही है। हर तरह की व्यवस्था यहां पर स्थापित की जाएगी। प्रशासन के द्वारा भी सहयोग मिल रहा है। इस बार कार्यक्रम में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर मुन्ना गुप्ता, उमेश चंद्र, महेंद्र कुमार, आनंद देवदास, राजकुमार, कपिल देव, दिवेंद्र कुमार व समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

-------

छठ मइया का 4 दिवसीय त्यौहार कल से

संवाद सूत्र ऐलनाबाद :

शहर की नवयुवक छठ सेवा समिति की ओर से 4 दिवसीय छठ मइया का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। समिति के प्रधान कैलाश मंडल ने बताया कि 11 नवंबर को नहाय-खाय के साथ त्योहार का प्रारंभ होगा। जिसके तहत 12 नवंबर शाम को खरना, 13 नवंबर को रात्रि जागरण व 14 नवंबर को पारना होगा। जागरण में स्वामी जीत्वानंद महाराज दीप प्रज्जवलित करेंगे। उनके पावन सान्निध्य में आयोजित होने वाले जागरण में छठ मइया के गुणगान के लिए बिहार के प्रसिद्ध भजन गायक अमरकांत मिश्रा को आमंत्रित किया गया है। समिति उपप्रधान गो¨बददास ने प्रशासन से मांग की है कि हनुमानगढ़ रोड पर स्थित नहर में स्वच्छ पानी व घाट की व्यवस्था करवाई जाए ताकि लोग सूर्य को अ‌र्घ्य दे सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.