Move to Jagran APP

ऑनलाइन उपलब्ध होगा सीडीएलयू का डाटा, लागू होगी आइयूएमएस प्रणाली

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में डिजिटलाजेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 06:12 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 06:12 AM (IST)
ऑनलाइन उपलब्ध होगा सीडीएलयू का डाटा, लागू होगी आइयूएमएस प्रणाली
ऑनलाइन उपलब्ध होगा सीडीएलयू का डाटा, लागू होगी आइयूएमएस प्रणाली

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में डिजिटलाजेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली (आइयूएमएस) लागू की जाएगी। इस प्रणाली के लागू होने से विश्वविद्यालय के कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों का सारा डाटा ऑनलाइन उपलब्ध होगा। इस प्रणाली से जहां एक ओर पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा वही दूसरी ओर समय तथा धन दोनों की बचत होगी।

prime article banner

कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने बताया कि वर्तमान सूचना प्रौद्योगिकी के युग में डिजिटल प्रणाली का अहम योगदान है और विश्वविद्यालय का संपूर्ण डाटा आइयूएमएस के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। इस प्रक्रिया में फाइल ट्रेसिग सिस्टम होगा, जिससे कार्य समय पर होगा और कार्य समय पर न करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित होगी। यह प्रणाली निर्णय लेने की प्रक्रिया को भी सु²ढ़ करेगी और किसी भी फाइल पर कोई भी निर्णय लेते वक्त किसी भी प्रकार की सूचना व अधिसूचना की जानकारी संबंधित अधिकारी को सिगल क्लिक पर उपलब्ध होगी। इस प्रणाली के तहत फैकल्टी तथा स्टूडेंट्स के इंट्रेक्शन में भी वृद्धि होगी। विद्यार्थी क्लास रूम के बाद में प्राध्यापकों से जुड़े रहेंगे और किसी भी समस्या का समाधान हेतु कक्षाओं के उपरांत भी प्राध्यापकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे।

कुलपति ने कहा कि यह विश्वविद्यालय की आईटी सेल की देखरेख में होगा और इसे पूर्ण रूप से लागू करने के लिए भारत सरकार के आइटीआइ लिमिटेड का सहयोग लिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कर्मचारियों का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा।

------------

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे छात्र

सेंटर फॉर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इम्प्लीमेंटेशन एंड ट्रेनिग के निदेशक प्रो. विक्रम सिंह ने बताया कि वर्तमान में विद्यार्थियों से फीस ऑनलाइन ली जा रही है और इस प्रणाली के लागू होने के उपरांत ऑनलाइन पंजीकरण होगा और ऑनलाइन ही विद्यार्थी पाठ्यक्रमों का चयन कर पाएंगे। इस वर्चुअल प्लेटफार्म पर विद्यार्थियों से संबंधित जानकारी चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी। अच्छे शोध कार्यों के लिए ई-पुस्तकालय तथा संदर्भ सामग्री की व्यवस्था भी इस माध्यम पर सुनिश्चित की जाएगी। एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली की नोडल ऑफिसर डा. सरोज मेहता ने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों की एसएमएस अलर्ट संबंधित सूचना भी प्रारंभ की जाएगी। ऑनलाइन असाइनमेंट तथा ट्यूटोरिअल के लिक भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होंगे। इस मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम से विश्वविद्यालय के विकास द्वार खुलेंगे और मार्च 2021 तक इसे लागू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.