जागरण संवाददाता, सिरसा : आयुष्मान भारत योजना गरीब परिवारों के इलाज के लिए कारगर साबित हुई है। योजना के तहत उन चयनित परिवारों के कार्ड बनाए जाएंगे, जिन्होंने अभी तक कार्ड नहीं बनवाएं हैं। 15 से 30 सितंबर तक चलने वाले इस पखवाड़े में सीएससी केंद्रों में गोल्डन कार्ड निश्शुल्क बनाए जाएंगे। इसके अलावा आयुष्मान मित्रों द्वारा भी शिविर आयोजन किए जाएंगे। चयनित परिवारों को कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

यह बात डिप्टी सिविल सर्जन डा. रोहताश ने अस्पताल प्रांगण में आयुष्मान भारत योजना के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने के अवसर पर कहे। इस अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की जिला प्रधान डा. अर्चना, आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डिप्टी सिविल सर्जन डा. प्रमोद शर्मा व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

डिप्टी सिविल सर्जन डा. रोहताश ने चयनित परिवारों से आह्वान किया कि जिन लोगों ने अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनवाए हैं वे कार्ड बनवा लें। इस मौके पर नोडल अधिकारी डा. प्रमोद शर्मा ने कहा कि योजना के तहत चयनित परिवारों को पांच लाख रुपये तक के उपचार की सुविधा फ्री है। उन्होंने बताया कि जिले में 37 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है, इनमें से 27 निजी व 10 सरकारी अस्पताल शामिल है। उन्होंने बताया कि 30 सितंबर तक चलने वाले पखवाड़े के तहत योजना में शामिल परिवारों को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

Edited By: Jagran