Move to Jagran APP

400 रोगी ले रहे फ्री बस सेवा का लाभ

संवाद सहयोगी, डबवाली : सरकार कैंसर रोगियों तथा उसके अटेंडेंट को हरियाणा रोडवेज

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 11:52 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 11:52 PM (IST)
400 रोगी ले रहे फ्री बस सेवा का लाभ
400 रोगी ले रहे फ्री बस सेवा का लाभ

संवाद सहयोगी, डबवाली :

loksabha election banner

सरकार कैंसर रोगियों तथा उसके अटेंडेंट को हरियाणा रोडवेज की बस में फ्री यात्रा का लाभ देती है। इसके लिए सीएमओ तथा जीएम उसे संयुक्त बस पास जारी करते हैं। एनडीसी सेल इंचार्ज डा. आशा ¨जदल के मुताबिक करीब 400 कैंसर रोगियों के फ्री बस पास बने हुए हैं जो एक साल के लिए वैध होते हैं। सरकार ने देश के 27 चिकित्सकीय संस्थानों के साथ टाइअप कर रखा है। वहां से उपचार करवाने पर दो लाख रुपये तक की सहायता सरकार देती है।

----------

डबवाली से रात 10 बजे चलती है कैंसर एक्सप्रेस

डबवाली रेलवे स्टेशन से रात 10 बजे बीकानेर के लिए चलने वाली अबोहर-जोधपुर पैसेंजर ट्रेन को कैंसर एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। चूंकि इसमें सफर करने वाले 80 फीसद कैंसर मरीज होते हैं। इन मरीजों में सबसे ज्यादा संख्या जिला सिरसा, फतेहाबाद के कैंसर मरीज भी मौजूद होते हैं। यह ट्रेन सुबह साढ़े 5 बजे कैंसर के मरीजों को बीकानेर पहुंचा देती है। कैंसर रोगियों की रजिस्ट्रेशन को प्रमुखता दी जाती है।

----------

तंबाकू घोल रहा जहर

ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे-2009 की रिपोर्ट बताती है कि हरियाणा में प्रतिवर्ष लगभग 15 हजार लोगों की असमय मृत्यु तंबाकू जनित रोगों से होती हैं। प्रतिदिन 116 बच्चे तंबाकू का प्रयोग आरंभ करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार देश में 13 से 15 साल की आयु के 14 फीसद से अधिक बच्चे तंबाकू की आदत का शिकार हैं। कैंसर, हृदय रोग, श्वसन एवं अन्य असंचारी रोगों से तंबाकू उपयोग प्रमुख कारणों में एक है। हालांकि बच्चों को तंबाकू प्रयोग के प्रति हतोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम-2003 (कोटपा) के अंतर्गत समस्त शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त बनाए जाने की व्यवस्था की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.