Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 31 दिसंबर तक करें आवेदन

हरियाणा सरकार की अधिसूचना के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:55 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:55 AM (IST)
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 31 दिसंबर तक करें आवेदन
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 31 दिसंबर तक करें आवेदन

जागरण संवाददाता, सिरसा : हरियाणा सरकार की अधिसूचना के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी को फसल बीमा के लिए अधिकृत किया गया है, जिसमें रबी फसलों के लिए गेहूं, चना, जौ, सरसों व सूरजमुखी को लिया गया है। इसमें किसान को बीमा करवाने के लिए प्रति एकड़ निर्धारित राशि वहन करनी होगी। फसलों का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है।

loksabha election banner

इसी कड़ी में उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल व एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी के जिला प्रबंधक संदीप चोयल ने शुक्रवार को उप निदेशक कृषि कार्यालय से जागरुकता रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उपमंडल कृषि अधिकारी सिरसा व डबवाली, गुण नियंत्रण निरीक्षक, सिरसा व कृषि विभाग के अन्य अधिकारियों सहित एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी के अधिकारी मौजूद थे। ------------- फसलों की प्रीमियम व बीमित राशि निर्धारित

डा. बाबूलाल ने बताया कि वर्ष 2020-21 की रबी फसलों की प्रीमियम राशि गेहूं फसल के लिए 390 रुपये, चना के लिए 195 रुपये, जौ के लिए 255 रुपये, सरसों के लिए 262.50 रुपये व सूरजमुखी के लिए 255 रुपये प्रति एकड़ की दर से किसान द्वारा बीमा करवाने के लिए वहन करना होगा। गेहूं के लिए 26,000.27 रुपये, चना के लिए 13,000.13 रुपये, जौ के लिए 17,000.05 रुपये, सरसों के लिए 17,500.24 रुपये व सूरजमुखी के लिए 17,000.05 रुपये प्रति एकड़ बीमित राशि देय होगी।

-----------------

योजना में शामिल नहीं होना चाहते वे किसान 24 दिसंबर तक दें घोषणापत्र

उन्होंने बताया कि ऋणी किसान जो योजना में शामिल नहीं होना चाहते वे 24 दिसंबर तक स्वयं हस्ताक्षरित घोषणा पत्र अपने संबंधित बैंक शाखा में जमा करवाएं। किसानों द्वारा जिस फसल की बुआई की गई है उसका विवरण संबंधित बैंक को देना जरूरी है। उन्होंने बताया कि ऋणी किसान अपनी इच्छानुसार अपनी बैंक शाखा व सीएससी के माध्यम से 31 दिसंबर तक रबी फसल के लिए बीमा करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.