जागरण संवाददाता, सिरसा : स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेशभर में करवाए दूसरे सीरो सर्वे में सामने आया है कि जिले में 7.5 फीसद ऐसी आबादी है जो संक्रमित हो चुकी है और उसे पता भी नहीं चला। संक्रमण से अछूता रहने के स्तर पर सिरसा प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा है हालांकि पहले सीरो सर्वे में संक्रमण की 3.5 फीसद ही थी। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि जिले की 92.5 फीसद आबादी अभी भी संक्रमण से अछूती है, यह स्थिति और भी अधिक खतरनाक है।

--------

गांव के मुकाबले शहर में संक्रमण अधिक

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश स्तर पर जारी सीरो रिपोर्ट के मुताबिक सिरसा जिले में 7.5 फीसद लोगों में एंटी बॉडी मिली है। शहरी क्षेत्र में यह दर 9.1 फीसद है जबकि ग्रामीण एरिया में 6.5 फीसद है। बेशक शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण आंचल में संक्रमण कम है परंतु ग्रामीण इलाके भी संक्रमण से अछूते नहीं रहे हैं। कोरोना अब गांवों तक पहुंच चुका है। आने वाले सर्दी के मौसम में इसकी रफ्तार और बढ़ सकती है, ऐसे में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

---------

सर्दी के मौसम में ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का मानना है कि सर्दी के मौसम में और अधिक सावधानी बरतनी होगी। मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और हाथों की सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी को सामान्य वायरल मानना खतरनाक हो सकता है। इस मौसम में बुजुर्ग, हाइपरटेंशन, टीबी, एचआइवी, हेपेटाइटिस बी, सी इत्यादि बीमारियों से ग्रसित लोगों तथा गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। किसी में भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाएं। दूसरे देशों में कोरोना की दूसरी वेव आ चुकी है परंतु अपने देश में अभी पहला ही चरण है। हालांकि कोरोना वायरस अब और अधिक मजबूत हुआ है।

--------------

जिन मरीजों में कोई लक्ष्ण नहीं वे करें नियमों की पालना

करीब 85 फीसद मरीज ऐसे हैं जिनमें बीमारी संबंधित कोई लक्षण नजर नहीं आते। फिर भी इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। ऐसे मरीज घर से बाहर न निकले तथा 17 दिनों तक घर में ही रहें। लक्षण न होने पर खुद को स्वस्थ मानकर घर में बुजुर्ग, बच्चों व गर्भवती महिलाओं के संपर्क में आते हैं तो उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक हो जाता है। कोरोना में मात्र 15 फीसद मरीज ही ऐसे हैं जिन्हें आक्सीजन की जरूरत पड़ती है और तीन से पांच फीसद मरीजों को वेंटीलेटर की जरूरत होती है।

----------

मंगलवार को आए 76 केस

मंगलवार को जिले में संक्रमण के 76 केस सामने आए है। जिले में अब तक 5518 केस मिल चुके हैं। इनमें से 4905 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। जिले में अब तक एक लाख 8696 लोगों के सैंपल लिये जा चुके हैं। मंगलवार को मिले संक्रमितों में सिरसा में 40 केस, डबवाली में 21, कालांवाली में पांच, ऐलनाबाद व नाथूसरी चौपटा में तीन तीन जबकि ओढ़ां व माधोसिघाना में एक एक केस मिला है। चौटाला में दो केस मिले हैं।

--------

सीरो सर्वे में सिरसा में 7.5 फीसद लोगों में एंटी बॉडी मिली है। संक्रमण के स्तर में 10 फीसद से कम केस वालों में सिरसा प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। संक्रमण से बचने के लिए आने वाले दिनों में और अधिक सतर्कता बरतनी होगी।

- डा. वीरेश भूषण डिप्टी सीएमओ

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021